The Lallantop

अमेरिका में जिस भारतीय छात्र की जंगल में लाश मिली थी, उसकी मौत की वजह पता चली, कहानी में ट्विस्ट आया

पिछले कुछ दिनों में अमेरिका में पांच भारतीय मूल के छात्रों की मौत हो चुकी है. इस बार Sameer Kamath नाम के एक छात्र की लाश जंगल में पाई गई. जांच के बाद कोरोनर जस्टिन ब्रुमेट ने क्या बताया?

post-main-image
समीर कामथ की मेडिकल रिपोर्ट आना बाकी है. | फोटो- इंडिया टुडे

अमेरिका के पर्ड्यू यूनिवर्सिटी (Purdue University) में पढ़ने वाले भारतीय छात्र समीर कामत (Sameer Kamath) की मौत के मामले में नया मोड़ आया है. शुरुआती जांच के आधार पर संबंधित अधिकारी का कहना है कि छात्र की मौत सिर में गोली लगने की वजह से हुई है. पहले इस घटना को एक हत्या के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन अब मामले में ट्विस्ट आया है. जांच अधिकारी कह रहे हैं कि ये आत्महत्या का मामला है. हालांकि, अभी एक और मेडिकल रिपोर्ट आना बाकी है.

मालूम हो कि पर्ड्यू यूनिवर्सिटी अमेरिका के इंडियाना राज्य में वेस्ट लाफायेट शहर में स्थित है. इंडिया टुडे से जुड़ी श्वेता कुमारी की रिपोर्ट के मुताबिक 5 फरवरी (सोमवार) को लगभग 5 बजे (स्थानीय समय) समीर का शव एक संरक्षित जंगल क्षेत्र क्रो ग्रोव नेचर प्रिज़र्व में मिला था. ये जंगल ओहियो राज्य के वॉरेन काउंटी में मौजूद है.

वॉरेन काउंटी के कोरोनर जस्टिन ब्रुमेट ने जानकारी दी है कि इंडियाना के क्रॉफर्ड्सविले (Crawfordsville) में 6 फरवरी को समीर के शव की फॉरेंसिक जांच की गई. शुरुआती जांच में मौत की वजह सिर में गोली लगने से हुआ घाव बताया जा रहा है. जस्टिन ब्रुमेट ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि, 

हमने कई एजेंसियों के साथ मिलकर शुरुआती जांच की है. अभी मेडिकल रिपोर्ट आना बाकी है. जानकारी जारी करने से पहले, छात्र समीर कामत के परिवार को भी इस बारे में बताया गया है. काउंटी कोरोनर कार्यालय, वॉरेन काउंटी शेरिफ कार्यालय, पर्ड्यू विश्वविद्यालय प्रशासन और दूसरी सहायक एजेंसियां साथ मिलकर जांच कर रही हैं.  मेडिकल रिपोर्ट आना अभी भी बाकी है.

23 साल के समीर कामत ने अगस्त, 2023 में पर्ड्यू यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिग्री पूरी की थी. अब वो इसी विभाग में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहे थे. उनके पास अमेरिका की नागरिकता भी थी.

ये भी पढ़ें-  अमेरिका में एक और भारतीय की हत्या, PhD कर रहे छात्र को कार में मारी गोली

भारतीय छात्र की मौत का दूसरा मामला

पर्ड्यू यूनिवर्सिटी में किसी भारतीय या भारतीय मूल के छात्र की रहस्यमय मौत का ये दूसरा मामला है. वहीं पूरे अमेरिका में इस साल ऐसे 4-5 केस सामने आ चुके हैं. हाल ही में पर्ड्यू यूनिवर्सिटी में एक और भारतीय छात्र - नील आचार्य - भी परिसर में मृत पाए गए थे. वो कंप्यूटर विज्ञान और डेटा विज्ञान में डबल मास्टर्स कर चुके थे और जॉन मार्टिंसन ऑनर्स कॉलेज के साथ जुड़े हुए थे. महीने भर पहले ही उनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट की गई थी.

इन दोनों के अलावा, जॉर्जिया में मास्टर्स कर रहे 25 साल के विवेक सैनी की भी हत्या की ख़बर आई थी. जिस स्टोर में वो काम करते थे, वहां एक बेघर व्यक्ति ने उन पर जानलेवा हमला किया. आरोपी ने सैनी पर हथौड़े से 50 बार हमला किया और ये हमला वीडियो में क़ैद हो गया.

पिछले हफ़्ते ही भारत का एक और छात्र श्रेयस रेड्डी भी मृत पाया गया था. ओहायो के सिनसिनाटी में. न्यूयॉर्क में भारतीय मिशन ने रेड्डी की मौत को संज्ञान में लिया था. यही नहीं, एक दिन पहले ही शिकागो में एक और भारतीय छात्र पर जानलेवा हमला हुआ. हैदराबाद के छात्र सैयद मजाहिर अली पर कुछ लुटेरों ने हमला किया, चाकू मारा. हमले का CCTV फुटेज निकाल कर पुलिस जांच कर रही है.

वीडियो: अमेरिका में भारतीय छात्र पर चाकू से हमला, खून से सना वीडियो सामने आया