The Lallantop

'इस देश को मेरी मां का मंगलसूत्र...', प्रियंका गांधी का PM मोदी को जवाब

प्रियंका गांधी ने कहा कि पीएम मोदी चुनाव के लिए महिलाओं को डरा रहें हैं, ताकि वो डरकर वोट करें, उन्हें शर्म आनी चाहिए.

post-main-image
प्रियंका गांधी ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों को उठाकर प्रधानमंत्री को घेरा. (फोटो-X/Priyanka Gandhi)

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मंगलसूत्र छीनने' वाले बयान पर जवाब दिया है. कर्नाटक के बेंगलुरु में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा कि पीएम मोदी महिलाओं को डराकर उनका वोट हासिल करना चाहते हैं. प्रियंका ने इस विवाद के बीच प्रधानमंत्री को मणिपुर की घटना पर भी घेरा और कहा कि जब एक सेना के जवान की बीवी को निर्वस्त्र कर पूरे देश के सामने घुमाया, तब मोदी जी चुप थे.

21 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर कई गंभीर आरोप लगाए थे. कहा था कि कांग्रेस का घोषणापत्र कह रहा है कि वो माताओं और बहनों के सोने का हिसाब करेगी, जानकारी लेगी और फिर संपत्ति को बांट देगी. पीएम मोदी ने आगे दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है. ये अर्बन नक्सल की सोच मेरी माताओं-बहनों का मंगल सूत्र भी बचने नहीं देगी.

इस बयान के बाद विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री के बयान की खूब आलोचना की. चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग हो रही है. हालांकि आयोग ने अब तक कोई एक्शन नहीं लिया है. अब प्रियंका गांधी ने भी प्रधानमंत्री को घेरा है.

प्रियंका ने रैली में कहा,

"कैसी-कैसी बहकी-बहकी बातें. पिछले दो दिनों में अब ये शुरू हुआ है कि कि कांग्रेस पार्टी चाहती है कि आपका मंगलसूत्र, आपका सोना आपसे छीन ले. 70 सालों से ये देश स्वतंत्र है, 55 सालों तक कांग्रेस की सरकार रही है, किसी ने आपका सोना छीना? आपके मंगलसूत्र छीने? इंदिरा गांधी ने जब जंग हुई, अपना सोना इस देश को दिया. मेरी मां का मंगलसूत्र इस देश को कुर्बान हुआ है. और अगर मोदी जी मंगलसूत्र का महत्व समझते तो वो ऐसी अनैतिक बातें नहीं करते."

प्रियंका ने आगे कहा कि किसान पर कर्ज चढ़ता है तो उसकी पत्नी अपनी मंगलसूत्र को गिरवी रखती है. बच्चों की शादी होती है या दवाई की जरूरत होती है तो महिलाएं अपने गहने गिरवी रखती हैं. उन्होंने नोटबंदी पर घेरते हुए कहा,

"ये बात ये लोग नहीं समझते और इसका प्रमाण ये है कि जब नोटबंदी हुई और महिलाओं की बचत इन्होंने ली. इन्होंने कहा कि बैंकों में पहुंचाओ, तब मोदी जी कहां थे? तब मोदी जी क्या कह रहे थे? वो आपसे ले (पैसे) रहे थे."

प्रियंका गांधी यहीं नहीं रुकीं. उन्होंने मणिपुर में महिलाओं के यौन उत्पीड़न का जिक्र करते हुए कहा कि वहां एक जवान की बीवी का वस्त्रहरण करके पूरे देश के सामने चलाया, मोदी जी चुप थे, कुछ नहीं बोले, उसके मंगलसूत्र के बारे में उन्होंने नहीं सोचा.

उन्होंने लॉकडाउन की घटना का भी जिक्र किया. कहा, 

“जब देश में उन्होंने लॉकडाउन किया और सारे मजदूर पूरे देश भर से, बेंगलुरु से, यूपी, बिहार और अलग-अलग स्थानों के लिए पैदल निकले, क्योंकि इन्होंने ट्रेन और बसें बंद दी. जब कोई चारा नहीं बचा, तब महिलाओं ने अपने गहने गिरवी रखें, तब मोदी जी कहां थे? किसान आंदोलन हुआ, 600 किसान शहीद हुए. उनकी विधवाओं के मंगलसूत्र के बारे में सोचा मोदी जी ने."

प्रियंका ने कहा कि आज वो (पीएम मोदी) चुनाव के लिए, वोटों के लिए, ऐसी बातें कर रहे हैं, डरा रहें हैं महिलाओं को ताकि वो डरकर वोट करें, उन्हें शर्म आनी चाहिए.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: क्या कांग्रेस के घोषणा पत्र में वाकई 'संपत्ति बांटने' की कोई बात है?