The Lallantop

डिलिवरी कराने के लिए महिला को दिए 8 इंजेक्शन, फिर ऑटो में गड्ढे वाली सड़क पर घुमाया, बच्चे की मौत

झोलाछाप डॉक्टर ने नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाया अजीबोगरीब तरीका. नवजात की मौत. प्रसूता की हालत गंभीर.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर. (फोटो- Meta AI)

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया. यहां एक झोलाछाप डॉक्टर ने प्रेग्नेंट महिला को नॉर्मल डिलीवरी के लिए पहले तो एक के बाद एक आठ इंजेक्शन लगा दिए. फिर एक घंटे तक महिला को टेम्पो में बैठाकर गड्ढों वाली सड़कों पर घुमाया. इतना सब करने के बाद भी जब डिलीवरी नहीं हुई तो उसने महिला को किसी दूसरे अस्पताल में भेज दिया. दूसरे अस्पताल में ऑपरेशन के जरिए डिलवरी कराई गई, मगर नवजात को बचाया नहीं जा सकता.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला जिले के खुदाबख्शपुर गांव का है. यहां की निवासी अनीता देवी को प्रसव पीड़ा शुरू होने के बाद छतमा गांव के एक क्लीनिक पर ले जाया गया. यहां झोलाछाप डॉक्टर डीके गौतम ने महिला की डिलीवरी कराने के लिए उसे लगातार 8 इंजेक्शन लगा दिए. इसके बाद भी जब बात नहीं बनी तो फर्जी डाॅक्टर ने गर्भवती महिला को ऑटो में लिटाकर एक घंटे तक गड्ढे वाली सड़कों पर दौड़ाया. उसने महिला के परिजनों से कहा कि गड्ढों में हिचकोले खाने के बाद प्रेशर बनेगा और डिलीवरी हो जाएगी. लेकिन शाम तक क्लीनिक में रखने के बावजूद जब डिलीवरी नहीं हुई. तो उसने महिला को अपने ही पहचान के बिना रजिस्ट्रेशन चल रहे जीवनदीप हेल्थ केयर सेंटर में भेज दिया. 

इस अस्पताल के डॉक्टर कमलेश चौहान ने नॉर्मल डिलीवरी कराने की बात कही. इसके लिए डॉक्टर ने पास ही की किसी झोलाछाप महिला डॉक्टर को बुलाकर डिलीवरी करवाने की कोशिश की. लेकिन जब महिला की हालात ज्यादा बिगड़ गई तो ऑपरेशन करने को कहा. जिसके लिए डाॅक्टर ने महिला के परिजनों से 25 हजार रुपए मांगे. जब डॉक्टर ने जच्चा-बच्चा दोनों को स्वस्थ रखने का भरोसा दिया तो परिजन ऑपरेशन के लिए राजी हुए.

परिजनों की सहमति पर रात दो बजे ऑपरेशन किया गया. बच्चा पैदा हुआ लेकिन कुछ ही देर में बच्चे की मौत हो गई. इस बात की जानकारी मिलने प महिला की तबियत बिगड़ गई. महिला की हालत ज्यादा खराब होने पर उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया. इसके बाद महिला के परिजनों ने स्थानीय थाने में मामला दर्ज कराया. इस मामले में पुलिस का कहना है कि नवजात के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

वीडियो: TMC के राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार ने इस्तीफा देते हुए ममता को क्या सुना दिया?