The Lallantop

पीएम आवास योजना में घोटाला, प्रयागराज में मरे लोगों को मिल गए घर!

उन लोगों को भी घर दिए जाने की खबर है, जो इस योजना के लाभकारी ही नहीं थे.

post-main-image
पीएम आवास योजना के तहत एक घर (प्रतीकात्मक तस्वीर: आजतक)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. गरीबों के रहने के लिए शुरू की गई पीएम आवास योजना से जुड़े इस घोटाले का खुलासा तब हुआ, जब अधिकारियों ने वेरिफिकेशन कराया. खबर के मुताबिक वेरिफिकेशन में मालूम हुआ कि प्रयागराज में पीएम आवास योजना के तहत मरे हुए लोगों को आवास आवंटित कर दिया गया. वहीं उन लोगों को भी घर दिए जाने की खबर है, जो इस योजना के लाभकारी ही नहीं थे.

मरे हुए लोगों के नाम आवंटन!

आजतक के पंकज श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक सत्यापन के दौरान पता चला कि योजना के तहत 140 ऐसे लोगों को आवास आवंटित हुए, जिनकी मृत्यु हो चुकी थी. वहीं योजना के लिए 455 अपात्र लोगों को भी पीएम आवास योजना का लाभ दिया गया. इस फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. इसके लिए जिम्मेदार लोगों से पूछताछ की जा रही है. मामले में 114 ग्राम प्रधानों के साथ 78 सचिवों को नोटिस भी जारी कर दिया गया है. ग्राम प्रधानों और सचिवों से पूछा गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपात्रों का चयन कैसे कर लिया गया.

(लल्लनटॉप को और करीब से जानें.)

योजना के लिए अपात्र लोगों से रिकवरी जारी

जानकारी के मुताबिक इस फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद योजना के लिए अपात्र लोगों से रिकवरी की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. अब तक 252 अपात्रों से रिकवरी किए जाने की खबर है. उनसे योजना के तहत दी गई धनराशि वसूल ली गई है. हालांकि, ये भी पता चला है कि 123 लोग गांव छोड़कर कहीं चले गए हैं और इसलिए इनसे रिकवरी करने में दिक्कत आ रही है.

इसके अलावा 400 से ज्यादा लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने सरकारी पैसा तो ले लिया लेकिन अपना आवास नहीं बनवाया. अधिकारियों के मुताबिक जिन्होंने पीएम आवास योजना के तहत गलत तरीके से लाभ लिया है, उन्हें वसूली का नोटिस भेजा गया है और तयशुदा वक्त पर रकम वापस न करने पर तहसील से रकम की वसूली कर ली जाएगी.

वीडियो- प्रयागराज हिंसा के आरोपी जावेद मोहम्मद के खिलाफ हुए ये ऐक्शन