The Lallantop

राजस्थान में आदिवासी महिला को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाने का पूरा मामला क्या है?

पति पर ही आरोप लगा है. पुलिस ने पति समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.

post-main-image
महिला आयोग ने जवाब मांगा (सांकेतिक फोटो- AFP)

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक आदिवासी महिला को नग्न कर गांव में घुमाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. महिला के पति पर ही नग्न घुमाने का आरोप लगा है. महिला को नग्न कर घुमाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, लेकिन वीडियो इतना वीभत्स है कि हम उसे यहां नहीं दिखा सकते हैं. इंडिया टुडे से जुड़े जयकिशन शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना प्रतापगढ़ के निचलाकोटा गांव की है. महिला के साथ इस घिनौने बर्ताव के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, पीड़ित महिला गर्भवती है. उसके पति और परिवार के दूसरे सदस्यों ने उसे नग्न कर गांव में घुमाया. उसके साथ मारपीट भी की. घटना 4 दिन पुरानी है. एक सितंबर की शाम से इसका वीडियो वायरल होने लगा.

एक साल पहले हुई थी महिला की शादी

रिपोर्ट के अनुसार, महिला की एक साल पहले शादी हुई थी. उसे पास के गांव में रहने वाले एक दूसरे युवक से प्यार हो गया था. चार दिन पहले महिला उसी युवक से मिलने चली गईं. जब महिला के परिवार को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने महिला का पीछा किया. उसे पकड़कर वापस घर लाए. यहां महिला के पति कणा मीणा ने उसे निर्वस्त्र किया. फिर मारपीट भी की गई. उसी हालत में गांव में घुमाया गया और इस दौरान परिवार के लोग महिला का वीडियो बनाते रहे. 

राजस्थान पुलिस ने बताया कि DGP उमेश मिश्रा ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं. ADG क्राइम दिनेश एम. एन. प्रतापगढ़ के लिए रवाना हो चुके हैं. पीड़िता और आरोपी दोनों आदिवासी समाज से हैं. पीड़िता का पति, ससुर और अन्य परिजन आरोपी हैं. पुलिस ने ये भी बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस घटना पर चिंता जताई. उन्होंने ट्वीट कर बताया,

"प्रतापगढ़ जिले में मायके और ससुराल पक्ष के आपसी पारिवारिक विवाद में ससुराल पक्ष के लोगों ने एक महिला को निर्वस्त्र किया. इसका एक वीडियो सामने आया है. पुलिस महानिदेशक को एडीजी क्राइम को मौके पर भेजने एवं इस मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं."

मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे लिखा,

"सभ्य समाज में इस तरह के अपराधियों की कोई जगह नहीं है. इन अपराधियों को जल्द से जल्द सलाखों के पीछे डालकर, फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर सजा दिलवाई जाएगी."

वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी इस घटना की निंदा की है. आयोग ने राज्य सरकार से 5 दिन के भीतर विस्तृत रिपोर्ट की मांग की है. महिला आयोग ने ट्विटर पर लिखा,

"आयोग राजस्थान के प्रतापगढ़ में हुई दर्दनाक घटना की कड़ी निंदा करता है. एक महिला का उत्पीड़न हुआ, उसे निर्वस्त्र किया गया, वीडियो रिकॉर्ड किया गया. ये 2 दिन पहले हुआ, इसके बावजूद पुलिस ने इस पर बहुत देर से कार्रवाई की. ये अस्वीकार्य है. रेखा शर्मा ने राज्य के DGP को तुरंत दोषियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही IPC की ज़रूरी धाराएं लागू करने के लिए भी कहा है. हम 5 दिनों के अंतर एक विस्तृत रिपोर्ट की मांग करते हैं."

पीड़िता का पति और 2 आरोपी गिरफ्तार

प्रतापगढ़ SP अमित कुमार ने बताया कि घटना में FIR दर्ज़ कर ली गई है. इस मामले में 10 आरोपी नामज़द हैं. इनके खिलाफ IPC की धारा 294, 354, 365 और IT एक्ट की धारा 67 के तहत शिकायत लिखी गई है. वहीं, प्रतापगढ़ पुलिस ने पीड़िता के पति और मुख्य आरोपी कणा मीणा को गिरफ्तार कर लिया है. साथ में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इनके अलावा 7 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- 

  1. राजस्थान: BJP नेता पर 'गैंगरेप' का आरोप, महिला को जमीन दिखाने के लिए बुलाया था
  2. राजस्थान: महिला से रेप करते पुलिसवाले को लोगों ने पकड़ा, जमकर पीटा, वीडियो आया सामने
  3. राजस्थान: तांत्रिक ने इलाज के नाम पर किया यौन उत्पीड़न, प्रेग्नेंट हुई नाबालिग ने दिया बच्ची को जन्म

वीडियो: दो की मौत, कई घायल, बिजली गुल... गुजरात में तबाही के बाद इस राज्य की तरफ मुड़ा बिपरजॉय साइक्लोन