The Lallantop

PoK की जेल से फरार हुए 18 खतरनाक अपराधी, 6 को मौत की सजा मिली थी, 1 को पुलिस ने गोली मार दी

PoK Jail: Rawalakot जेल के एक कैदी ने गार्ड को पिस्तौल दिखाई. और उसे जेल की चाभी लाने के लिए मजबूर किया.

post-main-image
जेल से भागने वाले 6 कैदियों को मौत की सजा मिली थी. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pok) की एक जेल कम से कम 18 खतरनाक अपराधी फरार हो गए हैं. इनमें 6 ऐसे अपराधी थे जिन्हें मौत की सजा दी गई थी. 3 को आजीवन कारावास की सजा मिली थी. इस दौरान जेल से भाग रहे एक अपराधी को गोली लग गई. जिससे उसकी मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया है कि मरने वाले व्यक्ति को 5 साल की सजा मिली थी.

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, घटना 28 जून की है. रावलकोट जेल के एक कैदी ने गार्ड को पिस्तौल दिखाई. और उसे जेल की चाभी लाने के लिए मजबूर किया. इसके बाद अपराधी जेल से भाग गए. पुलिस ने बताया है कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. इलाके में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. 

जेल प्रमुख और कुछ अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. कुछ अन्य अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. समा टीवी के अनुसार, रावलकोट जेल के उपाधीक्षक सहित सात अधिकारियों को हिरासत में लिया गया है. इस सुरक्षा चूक के बाद PoK की सभी जेलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सरकार ने इस घटना के कारणों की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन की बात कही है.

ये भी पढ़ें: अपने खुलासों से दुनिया हिलाने वाले जूलियन असांज जेल से रिहा, अमेरिका ने इसकी क्या कीमत मांगी?

नाइजीरिया की एक जेल से फरार हो गए थे 100 कैदी

इससे पहले इसी साल अप्रैल महीने में नाइजीरिया की एक जेल से 100 से अधिक कैदी फरार हो गए थे. नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में रात भर हुई भारी बारिश के बाद जेल का कुछ हिस्सा टूट गया था. कैदियों ने इसी का फायदा उठाया और भाग निकले. हालांकि, इनमें से 18 कैदियों को तुरंत ही वापस से पकड़ लिया गया था.

पिछले साल दिसंबर महीने में अपने देश में भी एक इसी तरह की घटना हुई थी. उत्तर प्रदेश के इटावा जिला जेल के गार्ड्स ने एक कैदी को ही जेल की चाभी दे दी थी. कैदी इसका फायदा उठाया और भाग निकला. इसके बाद 5 गार्ड्स को सस्पेंड कर दिया गया है.

वीडियो: दूसरे का ट्रेन टिकट बुक किया तो जेल? IRCTC ने खुद सच बता दिया