The Lallantop

'PM मोदी ने एक भी छुट्टी नहीं ली', वायरल होता था, अब RTI में क्या खुलासा हुआ?

PM के काम को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने क्या-क्या बताया?

post-main-image
एक RTI अर्जी दाखिल की गई थी जिसके जवाब में PMO ने ये बात कही है | फाइल फोटो: आजतक

नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 26 मई 2014 को देश के प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद से उन्होंने एक भी दिन की छुट्टी नहीं ली है. बतौर पीएम वो नौ सालों से भी ज्यादा समय से लगातार काम कर रहे हैं. एक RTI अर्जी दाखिल की गई थी जिसके जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ये बात कही है.

31 जुलाई 2023 को RTI कार्यकर्ता पी शारदा ने नरेंद्र मोदी की छुट्टियों से जुड़ी जानकारी मांगने वाली अर्जी दायर की थी. इसमें उन्होंने दो सवाल पूछे थे. पहला सवाल था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित PMO में कितने दिन उपस्थित रहे? दूसरा सवाल था कि देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद से अबतक नरेंद्र मोदी विभिन्न कार्यक्रमों में कितने दिन उपस्थित रहे?

इस RTI के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि पीएम मोदी हमेशा ड्यूटी पर रहते हैं. प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद से उन्होंने कोई छुट्टी नहीं ली है. दूसरे सवाल के जवाब में PMO की ओर से लिखा गया है कि नरेंद्र मोदी के विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर मौजूद है.

PMO के इस जवाब को असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया है. उन्होंने इस जानकारी पर हैशटैग लिखा- ‘माई पीएम-माई प्राइड (मेरा प्रधानमंत्री-मेरा अभिमान).'

लीव के लिए क्या हैं नियम?

इससे पहले साल 2016 में भी आरटीआई के जरिए ऐसा ही सवाल PMO से पूछा गया था. तब भी जवाब मिला था कि पीएम हर समय ड्यूटी पर रहते हैं. तब इस सवाल के साथ-साथ प्रधानमंत्री की छुट्टी के नियमों की भी जानकारी मांगी गई थी. आरटीआई में पूछा गया था कि क्या पीएम के लिए भी ब्यूरोक्रेट्स की तरह ही छुट्टी के नियम हैं? जवाब में PMO ने कहा था कि पीएम के लिए छुट्टियों का कोई नियम नहीं है. और ये कहा जा सकता है कि भारत के प्रधानमंत्री हमेशा ऑन ड्यूटी रहते हैं.

उस समय RTI के जरिए कई पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी से जुड़े रिकॉर्ड भी मांगे गए थे.  तब PMO ने कहा था कि उसके पास नरेंद्र मोदी से पहले प्रधानमंत्री रहे नेताओं की छुट्टियों का पूरा रिकाॅर्ड नहीं है.

ये भी पढ़ें- कश्मीर और अरुणाचल में G20 मीटिंग पर पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान को जवाब दिया

वीडियो: कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश पर PM मोदी की बात चीन, पाकिस्तान को बुरी लग जाएगी