The Lallantop

PM मोदी ने बताया भारत ऐसे बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की अर्थव्यवस्था का उदाहरण देकर बताया कि भारत कैसे बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था.

post-main-image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो: PTI)

भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था ($5 trillion economy) बनने की उम्मीद बीते कई सालों से जताई जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी International Monetary Fund (IMF) का अनुमान है कि भारत 2027-28 में तीसरी सबसे बड़ी GDP के साथ 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है. देश के प्रधानमंत्री इस बारे में क्या सोचते हैं, इसका जवाब PM मोदी ने ‘इंडिया टुडे’ को दिए इंटरव्यू (PM Modi Interview) में दिया. PM ने कहा कि इस लक्ष्य को पाया जा सकता है और इस संदर्भ में उन्होंने अपने ट्रैक रिकॉर्ड का हवाला दिया.

ये भी पढ़ें- क्या भाजपा सिर्फ हिन्दी हार्टलैंड की पार्टी है, प्रधानमंत्री ने दिया दो टूक जवाब

PM मोदी से सवाल किया गया था, 

“आप कैसे आश्वस्त कर रहे हैं कि भारत 50 खरब डॉलर की और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा?”

PM मोदी ने जवाब दिया,

“हमारा ट्रैक-रिकॉर्ड खुद-ब-खुद बोलता है. जब 2001 में गुजरात का मुख्यमंत्री बना, उसकी अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 26 अरब डॉलर (2.17 लाख करोड़ रुपये) था. जब प्रधानमंत्री बनने के लिए मैंने गुजरात छोड़ा, गुजरात की अर्थव्यवस्था का आकार 133.5 अरब डॉलर (11.1 लाख करोड़ रुपये) हो गया था. और जो कई नीतियां और सुधार किए गए, उनके परिणामस्वरूप आज गुजरात की अर्थव्यवस्था लगभग 260 अरब डॉलर (21.6 लाख करोड़ रुपये) की है. इसी तरह जब 2014 में मैं प्रधानमंत्री बना, भारत की अर्थव्यवस्था 20 खरब डॉलर (167 लाख करोड़ रुपये) की थी और 2023-24 के अंत में भारत का GDP 37.5 खरब डॉलर (312 लाख करोड़ रुपये) से अधिक होगा. 23 वर्ष का ये ट्रैक रिकॉर्ड दिखाता है कि ये रियलिस्टिक टारगेट है.”

नीतियां बनाने के तरीके बनाने की बात पर PM मोदी ने कहा कि वो सभी अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों को सुनते हैं. उनकी सलाह और अपने अनुभव के आधार पर नीतियां और रणनीतियां बनाते हैं. PM मोदी ने कहा कि उनका जमीनी हकीकतों से मजबूत जुड़ाव है. सत्ता में आने से पहले 30 साल तक देश के कई हिस्सों की यात्रा की और लोगों के बीच रहे. यही ‘जमीनी जुड़ाव’ नीतियां गढ़ने में उनका गाइडिंग फैक्टर हैं.

ये भी पढ़ें- महंगाई, बेरोजगारी और नई नौकरियों पर क्या बोले पीएम मोदी?

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: नरेंद्र मोदी ने कतर अमीर के साथ क्या सीक्रेट डील की?