The Lallantop

प्रमोद कृष्णम के न्योते पर पहुंचे PM, मंदिर के बहाने इलेक्टोरल बॉन्ड पर क्या बोल दिया?

PM Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश के संभल में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया. इस दौरान CM योगी आदित्यनाथ और Acharya Pramod Krishnam मौजूद रहे. पीएम मोदी ने कहा, 'सुदामा कृष्ण को पोटली देते, तो उन पर PIL दायर हो जाती.'

post-main-image
प्रधानमंत्री ने कल्कि धाम मंदिर का किया शिलान्यास. (फोटो: इंडिया टुडे)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज, 19 फरवरी को उत्तर प्रदेश के (Uttar Pradesh) दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने संभल में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की एक तरफ़ कांग्रेस से निकाले जा चुके आचार्य प्रमोद कृष्णम (Acharya Pramod Krishnam), तो दूसरी तरफ़ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) बैठे दिखे. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कृष्ण और सुदामा का ज़िक्र किया. कृष्ण सुदामा की दोस्ती का ज़िक्र करते हुए, पीएम मोदी इशारों-इशारों में इलेक्टोरल बॉन्ड की बात ले आए.

Electoral Bond पर क्या बोले PM मोदी?

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,

"प्रमोद जी, अच्छा हुआ जो आपने कुछ दिया नहीं. वरना जमाना इतना बदल गया है कि आज के युग में सुदामा श्री कृष्ण को एक पोटली में चावल देते, तो वीडियो निकल जाती. सुप्रीम कोर्ट में PIL दायर हो जाती. जजमेंट आता कि भगवान कृष्ण को भ्रष्टाचार में कुछ दिया गया और भगवान कृष्ण भ्रष्टाचार कर रहे थे. इसमें हम क्यों फंसे. अच्छा हुआ जो आपने कुछ दिया नहीं."

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि उन्हें इस भव्य कल्कि दाम के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है. उन्हें विश्वास है कि ये भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आए. 

इस दौरान स्वागत भाषण में आचार्य प्रमोद कृष्णन ने कहा कि उनसे सभी ने पूछा कि क्या पीएम आएंगे, तो उन्होंने सिर्फ़ इतना कहा था कि जैसे शबरी को विश्वास था कि राम आएंगे, जैसे विदुर को विश्वास था कि कृष्ण आएंगे, जैसे हमारी आस्था का आधार है कि कल्कि आएंगे. वैसे ही उन्हें विश्वास था कि पीएम मोदी आएंगे. उन्हें शबरी जैसा ही भरोसा था.

ये भी पढ़ें - कांग्रेस से निकाले जाने के बाद प्रमोद कृष्णम ने क्या जवाब भेजा?

मंदिर को श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट बनवा रहा है. आचार्य प्रमोद कृष्णम इसके अध्यक्ष हैं. देशभर से 11,000 से ज़्यादा साधु-संत संभल पहुंचे हैं. श्री कल्कि धाम मंदिर परिसर 5 एकड़ में बनकर तैयार होगा. जिस बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों से सोमनाथ मंदिर और अयोध्या का राम मंदिर बना है, उसी पत्थर से ही ये मंदिर भी बनेगा. इस मंदिर का निर्माण कार्य 5 साल में पूरा होगा. भगवान विष्णु के 10 अवतारों के विग्रह स्थापित करने के लिए कल्कि धाम मंदिर में 10 गर्भगृह होंगे. मंदिर के शिखर की ऊंचाई 108 फीट होगी. इसमें स्टील या लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा.

कांग्रेस से निकाला गया था…

प्रमोद कृष्णम लगातार सार्वजनिक मंचों पर खुलकर राहुल गांधी का विरोध करते रहे हैं. उन्होंने राम मंदिर मुद्दे पर पार्टी लाइन से हटकर BJP का समर्थन किया था. उन्होंने कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और उनकी जमकर तारीफ भी की थी. इन सब के बाद कांग्रेस ने हाल ही में आचार्य प्रमोद कृष्णम को पार्टी से निकाल दिया था. उन पर ये कार्रवाई पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण की गई थी. पार्टी से निष्कासन के बाद उनकी प्रतिक्रिया भी सामने आई थी. उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा था कि राम और राष्ट्र पर समझौता नहीं किया जा सकता.

वीडियो: प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम क्या बोले?