The Lallantop

दक्षिण चीन सागर में दिखाई दीं सैकड़ों मिलिट्री बोट्स, फिलीपींस-चीन के बीच कुछ होने वाला है?

Philippines vs China: अक्टूबर महीने में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर यहां हमले की स्थिति बनती है तो अमेरिका फिलीपींस की रक्षा करेगा.

post-main-image
दक्षिण चीन सागर क्षेत्र को लेकर चीन, फिलीपींस और अन्य देशों के बीच विवाद रहा है. (फाइल फोटो: PTI)

दक्षिणी चीन सागर (South China Sea) में 135 से अधिक मिलिट्री बोट्स के देखे जाने के बाद फिलीपींस ने चीन (Philippines vs China) पर आरोप लगाया है. BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिलीपींस ने चीन पर ‘झुंडबाजी’ करने का आरोप लगाया है. आरोप के अनुसार, इतनी अधिक मिलिट्री बोट्स के कारण दक्षिण चीन सागर के तट पर खतरनाक स्थिति बन गई थी.

रिपोर्ट में कोस्ट गार्ड के हवाले से कहा गया है कि सारी नावें इधर-उधर बिखरी हुई थी. ये सारे बोट्स विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के भीतर आ गई थीं. कोस्ट गार्ड ने बताया कि ये खतरनाक था. नवंबर महीने में इस क्षेत्र में मैरीटाइम मिलिशिया के 111 जहाज देखे गए थे. मैरीटाइम मिलिशिया को फिशिंग मिलिशिया भी कहा जाता है. चीन इनका प्रयोग समुद्री देखरेख के लिए करता है. रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में अब मैरीटाइम मिलिशिया की नावों की संख्या बढ़ गई है.

South China Sea पर विवाद

दक्षिण चीन सागर क्षेत्र को लेकर चीन, फिलीपींस और अन्य देशों के बीच विवाद रहा है. इसके 90 प्रतिशत हिस्से पर चीन का दावा था. 2016 में एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने इसे अवैध बताया था. अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण विशेष अदालतें होती हैं जो अंतरराष्ट्रीय आपराधिक कानून के तहत आने वाले मामले देखती है. चीन ने इस फैसले को नहीं माना था.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब चीन में फैला रहस्यमयी निमोनिया, WHO ने पूछा- ठीक-ठीक बताओ, क्या है ये?

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, नवबंर महीने में भी फिलीपींस ने चीन पर उसके समुद्री क्षेत्र में घुसपैठ का आरोप लगाया था. हालांकि, तब चीन ने भी पलटकर फिलीपींस को जिम्मेवार बताया था.

इस विवाद पर अक्टूबर महीने में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर यहां हमले की स्थिति बनती है तो अमेरिका फिलीपींस की रक्षा करेगा.

इसके पहले अक्टूबर महीने में भी फिलीपींस ने चीन पर गंभीर आरोप लगाए थे. फिलीपींस ने तब आरोप लगाया था कि चीन के कोस्ट गार्ड के जहाज ने उनकी एक सप्लाई बोट पर 'जानबूझकर' टक्कर मारी थी. इडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले का एक वीडियो भी सामने आया था. वीडियो में चीन और फिलीपींस के जहाज में टक्कर होते देखी गई थी.

ये भी पढ़ें: फिलीपींस की जेल में बैठकर जापान में गैंग चलाने वाले की कहानी!

वीडियो: कोरोना के बाद अब चीन में फैली नई बीमारी WHO ने पूछा- ठीक-ठीक बताओ, क्या है ये?