The Lallantop

'अटल बिहारी वाजपेयी पार्क' का नाम 'कोकोनट', BJP ने कहा 'पूर्व PM का अपमान' तो तेज प्रताप बोले...

तेज प्रताप ने कहा था कि इस पार्क को फिर से ‘कोकोनट पार्क’ कहा जाएगा. इस ऐलान के बाद BJP विरोध में उतर आई.

post-main-image
2018 में पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु के बाद 'कोकोनट पार्क' का नाम बदलकर 'अटल बिहारी वाजपेयी पार्क' कर दिया गया था. (फोटो: आजतक और PTI)

बिहार में एक पार्क के नाम को लेकर हंगामा मचा है. ये पार्क पटना के कंकड़बाग में है. नाम है ‘अटल पार्क’. बिहार सरकार में पर्यावरण और वन मंत्री तेज प्रताप यादव ने इस पार्क का नाम बदलने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि इस पार्क को फिर से ‘कोकोनट पार्क’ कहा जाएगा. इस ऐलान के बाद BJP विरोध में उतर आई. आजतक के रोहित कुमार सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इस पार्क का नाम बदलने का काम रोक दिया गया है.

पार्क के नाम पर क्या बोले तेज प्रताप?

21 अगस्त को ‘अटल पार्क’ का नाम बदलकर ‘कोकोनट पार्क’ करना था. तेज प्रताप यादव पार्क का नाम बदलने के कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन वह कार्यक्रम में नहीं आए. बजाय इसके उन्होंने सोमवार को पटना में करीब आधा दर्जन दूसरे पार्कों का लोकार्पण किया. 

वहीं रिपोर्ट के मुताबिक अटल बिहारी वाजपेयी पार्क के लोकार्पण कार्यक्रम में सरकार का कोई नुमाइंदा नहीं पहुंचा. 

(फोटो: आजतक)

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए पार्क का नाम बदले जाने के मुद्दे पर तेज प्रताप ने कहा,

"पार्क का नाम पहले से ही ‘कोकोनट पार्क’ है. BJP के लोग बिना बात का मुद्दा बनाते हैं. मीडिया के जरिए अफवाह फैलाई गई है कि उसका नाम बदला गया."

वहीं जब तेज प्रताप से उद्धाटन नहीं करने को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. 

BJP बोली- ‘ये पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान’

BJP ने पार्क का नाम बदलने पर बिहार सरकार की आलोचना की है. BJP की ओर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्य सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि अटल पार्क का नाम बदलकर कोकोनट पार्क रखना दुर्भावनापूर्ण और आपत्तिजनक है. उन्होंने कहा,

“यह पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान है. यह भारतरत्न का अपमान है. RJD नेताओं को समझना लेना चाहिए कि जुगनुओं के टिमटिमाने से सूरज का प्रकाश नहीं फैल जाता.”

पार्क में बनी पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा (फोटो: आजतक)

वहीं BJP प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने कहा,

“एक तरफ नीतीश कुमार, वाजपेयी जी के स्मारक पर माला चढ़ाते हैं और दूसरी तरफ, तेज प्रताप यादव ने पार्क का नाम बदल दिया है. यह दोरंगी सरकार है. BJP इसका विरोध करती है और पार्टी की मांग है कि इस पार्क का नाम नहीं बदला जाए.'' 

बता दें कि इस पार्क को पहले कोकोनट पार्क ही कहा जाता था. 2018 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद इसका नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी पार्क कर दिया गया था. 

वीडियो: शिवराज सिंह चौहान के बेटों कार्तिकेय-कुणाल के नाम पार्क? कांग्रेस का आरोप, नेहरू पार्क का नाम बदला