The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Parliament session 2024 Live Updates: कांग्रेस की राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम सदन के भीतर बेहोश हुईं

Parliament session 2024 Live Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव लाया गया. इस दौरान विपक्ष की ओर से दोनों सदनों में NEET पेपर लीक का मामला उठाया गया. इससे पहले 27 जून को राष्ट्रपति का अभिभाषण हुआ था. इसमें में उन्होंने कहा था कि NDA सरकार पेपर लीक के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी कर रही है.

post-main-image
27 जून को राष्ट्रपति का अभिभाषण हुआ था. (फोटो: PTI)
LIVE UPDATES
3:47 PM
जून 28, 2024

कांग्रेस की राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम सदन के भीतर बेहोश हुईं

कांग्रेस की राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम आज सदन के भीतर कार्यवाही के दौरान बेहोश हो गईं. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया कि वे डेंगू से रिकवर हो रही हैं. एक वीडियो में दिख रहा है कि उन्हें स्ट्रेचर पर सदन के भीतर से एंबुलेंस तक लाया जा रहा है. उनके साथ संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी हैं. नेताम छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद हैं. जयराम रमेश ने सोशल मीडिया पर बताया, 

"NEET, NET और अन्य पेपर लीक घोटालों पर तत्काल चर्चा से सरकार के इंकार के कारण आज राज्यसभा में शोर शराबे के बीच, कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम, जो डेंगू से रिकवर कर रही हैं, अचानक गिर गईं और बेहोश हो गईं. उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाना पड़ा. हमें उम्मीद है कि वह जल्द ठीक हो जाएंगी. INDIA के सभी सांसद उनसे मिलने गए हैं."

3:07 PM
जून 28, 2024

Parliament Session Live: पेपर लीक मामलों पर चर्चा के लिए मल्लिकार्जुन खरगे ने लिखी चिट्ठी

Rajya Sabha Live: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा सभापति को एक चिट्ठी लिखी है. उन्होंने सदन में सभी कार्यों को स्थगित करने और पेपर लीक के मामलों पर चर्चा कराने की मांग की है. उन्होंने NEET और NET के साथ अन्य परिक्षाओं के बारे में भी चर्चा कराने की बात कही है.

इससे पहले दोनों सदनों में NEET के मसले पर अलग से चर्चा कराने की मांग की गई थी.

2:45 PM
जून 28, 2024

Jagdeep Dhankhar: राज्यसभा सभापति ने विपक्ष की आलोचना की है

Parliament Session Highlights: राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा से 2 बजे शुरू हुई थी. इसके बाद फिर से इसे स्थगित किया गया और अब 2:30 बजे कार्यवाही फिर से शुरू की गई है. राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने NEET मामले को लेकर विपक्ष की आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने सांसदों से शांति बनाए रखने की अपील की. इस दौरान भाजपा सांसद कविता पाटीदार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा कर रही थीं.

2:13 PM
जून 28, 2024

Sudhanshu Trivedi: राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हुई

Rajya Sabha Session Live: दोपहर 2 बजे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा जारी रखी है. त्रिवेदी ने कहा है कि विपक्ष में अब भी ‘गुलामी की मानसिकता’ है.

इससे पहले NEET मामले पर विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी. 

1:08 PM
जून 28, 2024

Rajya Sabha Adjourned: दोपहर 2 बजे तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Parliament Session Live Updates: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान विपक्ष ने NEET मुद्दे को लेकर हंगामा किया. राज्यसभा में भी विपक्षी सांसदों ने NEET मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए नारा लगाया. सभापति जगदीप धनखड़ ने नारेबाजी के लिए TMC सांसद सागरिका घोष और शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी को फटकार लगाई. हालांकि, इसके बाद भी विपक्ष के नेता शांत नहीं हुए. इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही को 1 जुलाई 11 बजे तक के लिए स्थगित किया जा चुका है.

1:00 PM
जून 28, 2024

Parliament Session 2024 Highlights: हेमेंत सोरेन और केजरीवाल का नाम लेकर विपक्ष पर निशाना

Rajya Sabha Session Live: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी राज्यसभा में बोल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल का नाम लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है,

“उनके दो नेताओं को गिरफ्तार किया गया और उन्हें लगता है कि लोकतंत्र खतरे में है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, उनके नेताओं को 2014 से पहले भी गिरफ्तार किया गया था, जब कांग्रेस सत्ता में थी.”

इस बीच झारखंड हाई कोर्ट ने हेमंत सोरेन को जमानत दे दी है. 

ये भी पढ़ें: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मिली जमानत, 'जमीन घोटाला' मामले में HC का आदेश

12:36 PM
जून 28, 2024

Lok Sabha Adjourned: सोमवार 11 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Parliament Live: विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 1 जुलाई 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. INDIA ब्लॉक के नेता NEET पेपर लीक मामले पर अलग से चर्चा कराने की मांग कर रहे थे.

11:42 AM
जून 28, 2024

Lok Sabha Session Live: देश भर के छात्रों को राहुल गांधी का संदेश

Parliament Session Highlights: लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने देश भर के छात्रों के लिए संदेश जारी किया. उन्होंने कहा,

"कल INDIA ब्लॉक के नेताओं ने सर्वसम्मति से फैसला किया कि हमें NEET का मुद्दा उठाना चाहिए. मैं भारत के छात्रों से कहना चाहता हूं कि आज सबसे महत्वपूर्ण बात आपके बारे में है. क्योंकि आप देश के भविष्य हैं. मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करना चाहता हूं कि चर्चा सम्मानपूर्वक हो और सरकार इसमें शामिल हो. ये युवाओं से जुड़ा मुद्दा है. छात्र चिंतित हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता कि NEET में क्या होने वाला है. संसद से ये संदेश जाना चाहिए कि भारत सरकार और विपक्ष छात्रों के हित में एक साथ हैं."

11:37 AM
जून 28, 2024

Rajya Sabha Adjourned: राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

Parliament Session Live: दोनों सदनों में विपक्ष के नेताओं ने NEET पेपर लीक मामले को लेकर हंगामा किया. इसके बाद पहले लोकसभा की कार्यवाही स्थगित की गई. फिर राज्यसभा की कार्यवाही भी दिन के 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है. 

11:33 AM
जून 28, 2024

Parliament Session live: NEET पेपर लीक मामले पर सदन में विपक्ष का हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Parliament Session 2024 Highlights: विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने NEET पर अलग से चर्चा की मांग की थी. उन्होंने कहा, 

"हमने सोचा कि हम दोनों पक्षों के बारे में छात्रों को संदेश देंगे. विपक्ष के साथ-साथ सरकार के पक्ष के बारे में भी." 

स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस से पहले स्थगन प्रस्ताव नहीं लिया जाएगा. विपक्षी सांसद लगातार NEET पर चर्चा के लिए दबाव बना रहे थे. 

11:23 AM
जून 28, 2024

Parliament Session 2024 Highlights: दोनों सदनों में विपक्ष की ओर से स्थगन प्रस्ताव लाने की योजना

Parliament Live: NEET पेपर लीक मामले पर INDIA ब्लॉक ने संसद के दोनों सदनों में स्थगन प्रस्ताव लाने की योजना बनाई है. कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर आयोजित बैठक में ये निर्णय लिया गया है. इस बैठक में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी मौजूद थे.