The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Parliament session Live Updates: कांग्रेस ने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया, स्पीकर चुनाव में हाजिर रहने का आदेश

Lok Sabha First Session Live: 18वीं लोकसभा का पहला सेशन चल रहा है. आज सेशन का दूसरा दिन है. स्पीकर पद के चुनाव को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के यहां एक बैठक हुई है. इस बैठक में कोई फैसला नहीं हो पाया है. दूसरी तरफ सरकार डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने को तैयार नहीं हुई है. इसलिए INDIA ब्लॉक भी अपना दावेदार खड़ा करेगा. शुरूआती जानकारी ये है कि के सुरेश (K Suresh) विपक्ष के उम्मीदवार होंगे.

post-main-image
तस्वीर साभार: इंडिया टुडे
LIVE UPDATES
6:34 PM
जून 25, 2024

कांग्रेस ने अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया

26 जून को होने वाले लोकसभा स्पीकर चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. ये व्हिप सभी सांसदों को सदन के भीतर मौजूद रहने के लिए जारी किया गया है. तीन लाइन व्हिप पार्टी के सदस्यों के लिए सख्त आदेश होता है. स्पीकर पद के लिए आम सहमति नहीं बनने के बाद पहली बार इसका चुनाव होने वाला है. भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कांग्रेस ने के सुरेश को उम्मीदवार बनाया है. के सुरेश ही लोकसभा में कांग्रेस के चीफ व्हिप भी हैं.

व्हिप की गंभीरता आदेश में अंडरलाइन की गई लाइन की संख्या पर निर्भर करती है.

वन लाइन व्हिप- इसके जरिये पार्टी के सदस्यों को वोटिंग के बारे में जानकारी दी जाती है. इस आदेश में सदस्यों को पार्टी लाइन को न मानते हुए अनुपस्थिति होने की छूट होती है.

टू लाइन व्हिप- इस आदेश के जरिये पार्टी सदस्यों को वोटिंग के दौरान सदन में मौजूद रहने को कहा जाता है. हालांकि वोटिंग को लेकर कोई खास निर्देश नहीं दिया जाता है.

थ्री लाइन व्हिप- ये पार्टी के सदस्यों के लिए सख्त आदेश होता है. महत्वपूर्ण बिलों के पेश होने, अविश्वास प्रस्ताव जैसी स्थिति में अमूमन तीन लाइन का व्हिप जारी किया जाता है.

2:20 PM
जून 25, 2024

Lok Sabha Speaker: आज रात 8 बजे INDIA ब्लॉक की बैठक, बड़ा फैसला लिया जा सकता है

Parliament Session: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए INDIA ब्लॉक की ओर से के सुरेश को उम्मीदवार बनाया गया है. आज रात 8 बजे INDIA ब्लॉक की एक बैठक होनी है. बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर होगी. इस बैठक में लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

1:50 PM
जून 25, 2024

Parliament Session Live: स्पीकर पद के लिए NDA और INDIA ब्लॉक में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

K Suresh Vs Om Birla: लोकसभा स्पीकर पद के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष में बात नहीं बनी. सर्वसम्मति से किसी एक नाम का चुनाव नहीं किया जा सका. दोनों तरफ से उम्मीदवारों ने नामांकन भर दिया है. इसी के साथ NDA और INDIA ब्लॉक की ओर से एक-दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं. दोनों तरफ से लोकसभा की परंपरा को तोड़ने का आरोप लगाया गया है.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा है,

"आज हमें स्पीकर पद के लिए प्रस्ताव पेश करना था. राजनाथ सिंह और अमित शाह ने विपक्ष के नेताओं से बातचीत की, लेकिन उन्होंने स्पीकर पद के लिए हमारे उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए एक शर्त रख दी. उन्होंने डिप्टी स्पीकर पद का मुद्दा उठाया तो राजनाथ सिंह ने कहा कि इसपर बाद में चर्चा की जाएगी. वे (विपक्ष) हमारे खिलाफ चुनाव लड़ने जा रहे हैं. हालांकि हमारे पास संख्या है, लेकिन ये संसदीय परंपराओं के खिलाफ है. मैं विपक्ष के नेताओं से अनुरोध करता हूं कि वो अपने फैसले पर पुनर्विचार करें और सर्वसम्मति से स्पीकर चुनने के लिए समर्थन दें."

इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि लोकसभा की परंपरा रही है कि अध्यक्ष सत्ताधारी दल का और उपाध्यक्ष विपक्षी दल का होता है.

ये भी पढ़ें: ओम बिरला ने जब एक साथ 33 सांसदों को सस्पेंड कर दिया था

1:37 PM
जून 25, 2024

Lok Sabha Speaker Row: उपाध्यक्ष का पद हमारा अधिकार- के सुरेश

Lok Sabha Dy Speaker: विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए के सुरेश को उम्मीदवार बनाया है. के सुरेश ने कहा है कि उपाध्यक्ष का पद उनका अधिकार है. उन्होंने कहा,

“लोकसभा में परंपरा है कि अध्यक्ष सत्ताधारी पार्टी का और उपाध्यक्ष विपक्ष का होगा. लेकिन पिछले दो कार्यकालों में ऐसा नहीं हुआ. क्योंकि हमसे कहा गया कि हम मान्यता प्राप्त विपक्ष नहीं हैं. अब हम मान्यता प्राप्त विपक्ष हैं. उपाध्यक्ष का पद हमारा अधिकार है लेकिन वो (NDA) देने को तैयार नही हैं. हम उनके जवाब का इंतजार कर रहे थे. लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया इसलिए हमने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया.”

1:06 PM
जून 25, 2024

Lok Sabha First Session: कांग्रेस ने स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार तो उतार दिया लेकिन TMC नाराज क्यों हो गई?

INDIA Bloc Speaker Candidate: INDIA ब्लॉक ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है. नामांकन भी हो गया है. लेकिन अब ममता बनर्जी की पार्टी TMC की नाराजगी की बात सामने आ रही है.

TMC से जुड़े सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया है कि INDIA ब्लॉक ने इस मसले पर TMC से सलाह नहीं ली. उन्होंने कहा है कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए K Suresh को मैदान में उतारने से पहले उनके साथ चर्चा नहीं की गई.

12:49 PM
जून 25, 2024

18th Lok Sabha: लोकसभा स्पीकर के पद पर क्यों नहीं बनी बात?

Om Birla Vs K Suresh: 18वीं लोकसभा में माहौल अलग है. सरकार और विपक्ष दोनों ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए जोर लगा दिया है. NDA ने ओम बिरला को और INDIA ब्लॉक ने के सुरेश को स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया है. 

क्यों नहीं बनी बात?

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा था कि विपक्ष इस पद के लिए NDA के उम्मीदवार का समर्थन करने को तैयार है, अगर सरकार परंपरागत तरीके से उपाध्यक्ष का पद उन्हें दे दे. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. भाजपा ने विपक्ष के इस कदम की निंदा की. 

ये भी पढ़ें: BJP सांसद भर्तृहरि महताब लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाए गए थे. तब कांग्रेस ने क्यों विरोध किया था?

भाजपा सांसद पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि अध्यक्ष किसी पार्टी या विपक्ष का नहीं होता, वो पूरे सदन का होता है. इसी तरह, उपाध्यक्ष भी किसी पार्टी या समूह का नहीं होता, वो पूरे सदन का होता है. और इसलिए सदन की सहमति होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसी शर्तें जिसमें कहा जाए कि केवल एक खास व्यक्ति या एक खास पार्टी से ही उपाध्यक्ष होना चाहिए, लोकसभा की किसी भी परंपरा में फिट नहीं बैठती हैं.

12:36 PM
जून 25, 2024

Lok Sabha Session Live: कल 11 बजे स्पीकर पद के लिए होगी वोटिंग

Om Birla Vs K Suresh: स्पीकर पद के लिए NDA की ओर से ओम बिरला और INDIA ब्लॉक की ओर से के सुरेश ने नामांकन भर दिया है. इस पद के लिए कल यानी 26 जून को 11 बजे सदन में वोटिंग कराई जाएगी. इससे पहले ओम बिरला ही लोकसभा की अध्यक्षता कर रहे थे.

INDIA ब्लॉक की ओर से डिप्टी स्पीकर की मांग की गई थी. लेकिन सत्ता पक्ष इसके लिए तैयार नहीं हुआ. इसके बाद के सुरेश को भी मैदान में उतारा गया. 

के सुरेश के बारे में विस्तार से जानने के लिए इससे पहले वाला इवेंट पढ़ें (नीचे).

12:26 PM
जून 25, 2024

Lok Sabha Speaker: कौन हैं K Suresh? स्पीकर पद के लिए INDIA ब्लॉक के उम्मीदवार

18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर पद के मुद्दे पर NDA और INDIA गठबंधन आमने-सामने आ गई है. INDIA गठबंधन ने भी अपना उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला लिया है. शुरूआती जानकारी ये है कि के सुरेश विपक्ष के उम्मीदवार होंगे.

कौन हैं के सुरेश?

पूरा नाम है- कोडिकुन्निल सुरेश. आठ बार के सांसद हैं. अभी केरल के मावेलीकारा से चुने गए हैं. केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (KPCC) के कार्यकारी अध्यक्ष. कांग्रेस संसदीय दल के मुख्य सचेतक हैं. केंद्रीय श्रम व रोजगार राज्य मंत्री रह चुके हैं.

1989 में पहली बार लोकसभा जीता था. अदूर निर्वाचन क्षेत्र से. फिर 1991, 1996 और 1999 भी यहीं से चुनकर संसद पहुंचे. ​​हालांकि, 1998 और 2004 के आम चुनावों में हार गए.

K Suresh
के सुरेश. (फोटो: PTI)

फिर 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने मवेलीकारा लोकसभा से पर्चा भरा और कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के आर.एस. अनिल को हरा दिया.

वापस अपनी जीत की स्ट्रीक पटरी पर ले आए. 2014, फिर 2019 और अब 2024 भी जीते. मवेलीकारा लोकसभा सीट से ही.

ये भी पढ़ें: केरल से बीजेपी के एकमात्र सांसद और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी बोले- 'इंदिरा गांधी 'मदर ऑफ इंडिया' हैं'

इससे पहले स्पीकर पद के चुनाव को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के यहां एक बैठक हुई थी. इस बैठक में कोई फैसला नहीं हो पाया है. दूसरी तरफ सरकार डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने को तैयार नहीं हुई है. इसलिए INDIA ब्लॉक भी अपना दावेदार खड़ा करेगा.