The Lallantop

टीचर से इतना प्यार, ट्रांसफर रोकने के लिए छात्रों, परिजनों ने स्कूल में बंद कर ताला लगा दिया

टीचर का कहना है कि वो बहुत परेशान हैं, लेकिन वो निर्देशों का पालन करने के सिवा कुछ कर नहीं सकते.

post-main-image
DOE प्राथमिक कार्यालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि अभिरामपुर प्राथमिक विद्यालय में छात्रों की संख्या से अधिक टीचर हैं. (फोटो- इंडिया टुडे)

पश्चिम बंगाल के एक टीचर को दूसरी जगह जाने से रोकने के लिए छात्रों और उनके माता-पिता ने स्कूल गेट पर ताला लगा दिया. इसकी वजह नाराजगी नहीं, बल्कि टीचर के प्रति बच्चों और उनके परिजनों का लगाव है. वे किसी भी कीमत पर टीचर का ट्रांसफर रोकना चाहते थे. लेकिन ये मुमकिन नहीं था, इसलिए उन्होंने आखिरी कोशिश के रूप में टीचर को स्कूल के अंदर ही बंद कर दिया, गेट पर ताला लगा दिया.

मामला पूर्व बर्दवान जिले का है. इंडिया टुडे से जुड़ीं सुजाता मेहरा की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में बने अभिरामपुर प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाले एक टीचर का ट्रांसफर ऑर्डर आ गया. स्थानीय लोगों को जब पता चला कि ट्रांसफर ऑर्डर में अभिरामपुर स्कूल के टीचर मंगलचंडी पाल का नाम है तो वे चौंक गए. किसी को विश्वास नहीं हुआ कि टीचर का ट्रांसफर कर दिया गया है.

स्कूल में कुल चार टीचर पढ़ाते हैं. छात्रों की संख्या 67 है. रिपोर्ट के मुताबिक टीचर मंगलचंडी पाल छात्रों के काफी प्रिय हैं. अपने प्रिय शिक्षक के ट्रांसफर को रोकने के लिए छात्रों के साथ-साथ उनके माता-पिता ने भी विरोध प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं अभिभावकों ने स्कूल गेट पर ताला तक जड़ दिया. उनकी मांग है कि शिक्षक को उनके स्कूल में ही रखा जाए. स्कूल के छात्र शिक्षक को छोड़ने को तैयार नहीं हैं. एक स्कूली छात्र ने आजतक को बताया,

“सर हमें खेल-खेल में बहुत अच्छा पढ़ाते हैं. हम सर को कहीं और नहीं जाने देंगे.”

अभिरामपुर स्कूल के टीचर मंगलचंडी पाल भी स्कूल छोड़ कर दूसरे स्कूल नहीं जाना चाहते हैं. उनका कहना है कि वो बहुत परेशान हैं, लेकिन वो निर्देशों का पालन करने के सिवा कुछ कर नहीं सकते.

रिपोर्ट के मुताबिक DOE प्राथमिक कार्यालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि अभिरामपुर प्राथमिक विद्यालय में छात्रों की संख्या से अधिक टीचर हैं. दूसरी तरफ पास के एक स्कूल में केवल एक टीचर है. इसलिए टीचर का ट्रांसफर किया गया है. 

वीडियो: UP के सरकारी स्कूल में Candy Crush खेलते मिले शिक्षक, DM ने खुद चेक किया फोन और फिर...!