The Lallantop

मिस्र के सबसे बड़े पिरामिड की छत पर कौन दिखा जो वीडियो वायरल हो गया?

पैराग्लाइडिंग कर रहा शख्स पहले सरप्राइज़ हुआ कि इतनी पुरानी चीज़ के शीर्ष पर कुछ हलचल हुई है. लेकिन उन्होंने कैमरा को ज़ूम किया और देखा कि पिरामिड के ऊपर एक कुत्ता पक्षियों का पीछा कर रहा था.

post-main-image
कैमरा को ज़ूम किया और देखा कि पिरामिड के ऊपर एक कुत्ता पक्षियों का पीछा कर रहा था.(फ़ोटो/alexlang14)

मिस्र के 118 पिरामिडों में से सबसे बड़ा है गीज़ा का पिरामिड. इसके ऊपर से एलेक्स लैंग नाम का एक पैरामोटरिस्ट उड़ान भर रहा था. वीडियो रिकॉर्ड कर रहा था. उसी समय उन्हें वहां एक चौंकाने वाली चीज़ दिखी. लैंग पहले सरप्राइज़ हुए कि इतनी पुरानी चीज़ के शीर्ष पर कुछ हलचल हुई है. लेकिन उन्होंने कैमरा को ज़ूम किया और देखा कि पिरामिड के ऊपर एक कुत्ता पक्षियों का पीछा कर रहा था. ये हैरान करने वाला था कि इस पिरामिड की ऊंचाई 450 से 480 फीट तक बताई जाती है.

ऐसा बताया जा रहा है कि पर्यटक अक्सर इन स्मारकों के पैराग्लाइडिंग टूर लेते हैं, क्योंकि इन पिरामिडों पर चढ़ना मना है. X पर यह वीडियो @CollinRugg नाम के यूजर ने शेयर किया है. उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा,

''मिस्र में गीज़ा के महान पिरामिड के शीर्ष पर कुत्ते को घूमते हुए देखा गया. जिस व्यक्ति ने अपने पावर्ड पैराग्लाइडर से इस घटना को फिल्माया, उसका कहना है कि कुत्ता पक्षियों पर भौंक रहा था. गीज़ा का महान पिरामिड सैकड़ों फीट ऊंचा है, जिसका मतलब है कि कुत्ते को शीर्ष पर पहुंचने के लिए लंबी चढ़ाई करनी पड़ी होगी."

इस वीडियो को देखकर कई लोग सोच में पड़ गए हैं. क्योंकि संरक्षण और सुरक्षा संबंधी चीज़ों को देखते हुए ग्रेट पिरामिड पर चढ़ना सख्त मना है. कुत्ते का बिना किसी सहायता के चढ़ना हैरान करने वाला है और लोगों के मन में उत्सुकता पैदा कर रहा है. इस वीडियो पर जोशुआ वॉकर नाम के यूजर ने लिखा,

“वह अब उसका पिरामिड है. उसने इस पर विजय प्राप्त की है.”

रेचल नाम की यूजर ने लिखा,

“कभी-कभी तुम्हें सबसे ऊंची पहाड़ी पर चढ़ना होता है और कुछ पक्षियों को देखकर भौंकना होता है.”

चार्ल्स नाम के यूजर ने लिखा,

"हो सकता है कि उस कुत्ते को पानी की आवश्यकता है."

बर्ट मैकलिन नाम के यूजर ने लिखा,

"उस कुत्ते ने ऐसा जीवन जिया है जिसके बारे में केवल सपने में ही सोचा जा सकता है."

अभी तक यह बात सामने नहीं आई है कि कुत्ता वहां कैसे पहुंचा और नीचे आया या नहीं. 

मिस्र के पिरामिड आज भी लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं. इनमें गीजा के महान पिरामिड को देखने के लिए तो हर कोई उत्सुक रहता है. इन बेहद विशालकाय और हैरतअंगेज ढांचों को 2580-2565BC में फिरौन खुफ़ू के शासनकाल के दौरान बनाया गया था. जिस पिरामिड का यह वीडियो है, वह गीज़ा के तीन पिरामिडों में सबसे बड़ा है.

वीडियो: तारीख: एलियन, पिरामिड, रौशनी - क्या रहस्य छुपे हैं कैलाश मानसरोवर में?