The Lallantop

महिला सांसद ने कही 'आंखों में आंखें' डालने की बात, स्पीकर का जवाब सुन ठहाके लगने लगे

पाकिस्तान की असेंबली का एक वीडियो वायरल है. वीडियो में महिला नेता सदन में बोलने के दौरान स्पीकर से उसकी आंखों में आंखें डालकर देखने को कहती हैं. इस पर स्पीकर के रिप्लाई पर पूरा संसद ठहाके लगा देता है.

post-main-image
पाकिस्तान की संसद में हंसी ठिठोली (तस्वीर : सोशल मीडिया)

हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान, इन दिनों भारी आर्थिक तंगी से गुजर रहा है. लेकिन वहां की संसद से एक फनी वीडियो सामने आया है. वीडियो में पाकिस्तान की महिला नेता जरताज गुल पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक से मजाक करती नजर आ रही हैं. जरताज सदन को संबोधित करने के दौरान स्पीकर को उनकी आंखों में देखने के लिए कहती हैं. इस बात पर स्पीकर अपनी हाजिरजवाबी दिखाकर मजमा लूट लेते हैं. भारत में भी इस वीडियो को खूब देखा जा रहा है. लोग इस बात की तारीफ कर रहे हैं कि आर्थिक संकट के दौर में भी देश की संसद में हंसी मजाक का माहौल है.

वीडियो में दिख रही महिला नेता जरताज गुल पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी से आती हैं. ये पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी है. इमरान की सरकार में जरताज जलवायु परिवर्तन मंत्री थीं. साल 2024 में डेरा गाजी से दोबारा जीत कर संसद पहुंचीं. वायरल वीडियो में वे संसद में बोलने के लिए खड़ी होती हैं. इस दौरान स्पीकर कहीं और व्यस्त रहते हैं. जरताज उनका ध्यान अपनी ओर लाने का प्रयास करती हैं. इस पर स्पीकर ध्यान न देने के लिए उनसे माफी मांगते हैं.

इसके बाद जरताज अपनी बात शुरु करते हुए कहती हैं कि -‘ये मेरी समस्या है कि मेरे लीडर ने मुझे आंखों में आंखें मिलाकर बात करना सिखाया है, अगर आई कॉन्टैक्ट नहीं हुआ तो मैं अपनी बात नहीं रख पाउंगी’. इस बात पर संसद में धीमे स्वर में कुछ प्रतिक्रियाएं आती हैं. जरताज इस बात पर फिर जोर देते हुए कहती हैं कि -‘सर ऐनक पहने लें’. कैमरा स्पीकर की तरफ घूमता है. इससे पहले कि स्पीकर कुछ कहते, जरताज फिर से कहने लगती हैं कि - ‘मैं लीडर हूं अपने क्षेत्र से डेढ़ लाख वोट लेकर आई हूं, अगर आप मुझे सुनेंगे नहीं तो मैं बात नहीं रख पाऊंगी’.

यह भी पढ़ें - शराब माफिया के साथ मिलकर स्मलिंग कर रही थी महिला पुलिस ऑफिसर, पकड़ी गई

अब स्पीकर की बारी आती है, वे जवाब देते है कि ‘मैं सुन लूंगा देखूंगा नहीं किसी महिला के साथ ऐसा करना सही नहीं’. इस पर जरताज कहती हैं कि - ‘सर अगर आप यहां की 52 फीसदी महिलाओं को नजरंदाज करेंगे, उन्हें देखेंगे नहीं तो फिर सदन में केवल चुनिंदा लोग ही आएंगे’. इस पर स्पीकर फिर से वन लाइनर देते हुए कहते हैं कि - ‘मैं किसी भी महिला की आंख में आंख डाल कर नहीं देखता’. सदन की इस बातचीत पर सभी हंसते हैं. अंत में जरताज को स्पीकर की बात माननी पड़ती हैं और वे सदन में बोलना शुरु करती हैं.

वीडियो देखें -

इस वीडियो पर लोगों की अलग अलग प्रतिक्रियाएं आ रही है. कई स्पीकर के ह्यूमर की तारीफ कर रहे हैं, तो कई संसद के हंसी मजाक के माहौल की तारीफ कर रहे हैं. कुछ यूजर्स राजू श्रीवास्तव का ‘हां ये कर लो पहले’ वाला मीम लगा रहे हैं.

वीडियो: तारीख: खिलजी वंश के आखिरी सुलतान मुबारक शाह की हत्या कैसे हुई? गुजरात से क्या कनेक्शन है?