The Lallantop

निज्जर की हत्या में पाकिस्तान की ISI का हाथ? सूत्र बोले- 'भारत और कनाडा के रिश्ते खराब करने का प्लान था'

सूत्रों के मुताबिक ISI को जब लगा कि निज्जर बात नहीं मान रहा, तो उसके मर्डर की साजिश रची गई.अब ISI कनाडा में निज्जर के रिप्लेसमेंट की तलाश में है.

post-main-image
इस साल जून में हुई थी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)

कनाडा में रह रहे खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की इस साल जून में हत्या हुई. सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल हो सकते हैं. भारत ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज किया. लेकिन अभी भी इस पर भारत-कनाडा के बीच विवाद (India-Canada Row) चल रहा है. अब इस मामले में पाकिस्तान (Pakistan) का नाम भी सामने आ रहा है. सूत्रों के मुताबिक निज्जर की हत्या में पाकिस्तानी एजेंसी ISI का हाथ हो सकता है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के PM ने खालिस्तानी निज्जर की हत्या को हिंदुत्व से जोड़ा, किसे जिम्मेदार बताया?

निज्जर की हत्या में ISI का हाथ!

इंडिया टुडे के जितेंद्र बहादुर सिंह की रिपोर्ट में खुफिया सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि कनाडा में ISI ने निज्जर की हत्या करवाई. जानकारी के मुताबिक, ISI निज्जर पर दबाव बना रही थी कि पिछले 2 सालों में कनाडा में जो गैंगस्टर आए हैं, वो उनका पूरा सहयोग करे. वहीं निज्जर का झुकाव खालिस्तान के पुराने नेताओं के प्रति था. खुफिया एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) को जब लगा कि निज्जर बात नहीं मान रहा है, तो यह डबल क्रॉस साजिश रची गई.  

रिपोर्ट के मुताबिक निज्जर की हत्या के बाद ISI अब उसके रिप्लेसमेंट की तलाश में है. ISI कनाडा में भारत विरोधी खालिस्तान समर्थकों को जुटाने की कोशिश कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- जयशंकर ने UN में सुनाया तो कनाडा ने किस बात का जिक्र कर कहा- "झुकेंगे नहीं"?

कैसे हुई थी निज्जर की हत्या?

कनाडा में 18 जून को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने निज्जर की हत्या पर हाल ही में एक रिपोर्ट छापी. निज्जर की हत्या के एक CCTV वीडियो और चश्मदीदों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि निज्जर की हत्या में कम से कम छह लोग शामिल थे.

वीडियो गुरुद्वारे के CCTV कैमरे में रिकॉर्ड हुआ. वही गुरुद्वारा, जिसमें निज्जर कथित तौर पर काम करता था. इस वीडियो में देखा गया कि निज्जर अपनी ग्रे कलर की गाड़ी में पार्किंग स्पॉट से निकलता है. तभी फ्रेम में एक सफेद रंग की कार सामने आती है. वो कार निज्जर की गाड़ी के बराबर चलने लगती है. निज्जर अपने गाड़ी की स्पीड बढ़ा देता है. सफेद कार की भी स्पीड बढ़ जाती है. दोनों गाड़ियां एक दूसरे से लगभग साइड से सट जाती हैं.

जैसे ही निज्जर की गाड़ी पार्किंग से निकलने वाली होती है, वैसे ही सफेद कार निज्जर की गाड़ी को ओवरटेक करती है और ट्रक के सामने आकर रुक जाती है. इससे निज्जर को भी अपनी गाड़ी रोकनी पड़ती है. जैसे ही निज्जर की गाड़ी रुकती है, पास में ही छुपे हुए दो हमलावर सामने आते हैं. दोनों हमलावर अपनी पिस्टल निज्जर के ऊपर तान देते हैं और गोलियां चलाते हैं. गोलीबारी के बाद सफेद कार भाग जाती है. हमलावर भी भाग जाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक निज्जर पर लगभग 50 से ज्यादा राउंड गोलियां चलाई गई थीं. इनमें से कुल 34 गोलियां निज्जर के शरीर से बरामद हुईं.

वीडियो: जस्टिन ट्रूडो ने जिस खालिस्तानी के चक्कर में भारत से दुश्मनी ली, उस हरदीप सिंह निज्जर की कहानी