The Lallantop

पाकिस्तानी कमेंटेटर ने साथी के नाम में 'कांड' कर दिया तो पॉर्न स्टार ने चुटकी ले ली

लाइव मैच में कमेंटेटर बाजिद खान की जुबान फिसल गई

post-main-image
दाएं से - बाजिद खान, डैनी मॉरिसन और डैनी डैनियल्स (फोटो - सोशल मीडिया)

पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज़ चल रही है. पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया. दूसरा चल रहा है. दोनों टीमों के लिए ये मुक़ाबला अहम है. इसीलिए प्रेशर है. जितना प्रेशर खिलाड़ियों पर है, उतना ही कमेंटेटरों पर भी होता है. इसी प्रेशर में आकर दूसरे मैच के दौरान एक पाकिस्तानी कमेंटेटर थोड़ा इधर-उधर बोल गए. अपने साथ कमेंटेटरी कर रहे डैनी मॉरिसन को डैनी डैनियल्स कह दिया.

डैनी मॉरिसन न्यूज़ीलैंड के पूर्व गेंदबाज़ हैं. और, डैनी डेनियल्स एक पॉर्न स्टार.

माजरा है क्या?

दूसरा टेस्ट चल रहा था. बाजिद खान और डैनी मॉरिसन कमेंटेटरी कर रहे थे. दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में मैट हेनरी और एजाज़ पटेल के बीच आखिरी विकेट के लिए 100 से अधिक रनों की साझेदारी चल रही थी. इसी के बारे में बात करते हुए कमेंटेटर बाजिद खान ने मॉरिसन को डैनी डेनियल्स कह दिया.

पुश्कर नाम के एक ट्विटर यूज़र ने ये क्लिप ट्वीट कर दी. इंटरनेट की जनता इस चूक के ख़ूब मज़े ले रही है. और, इन्हीं मज़ाकों के बीच डैनी ने भी इस वीडियो को रीट्वीट कर एक क्वर्की जवाब दे दिया. डैनी ने लिखा: 'मुझे टीम में डाल लें कोच!'

कॉमेंट्स आप ख़ुद पढ़ लीजिएगा. ये असल में ज़ुबान फिसलने का क्लासिक केस है. हम बस आपको ये बता देते हैं कि ज़ुबान फिसलती क्यों है?

स्लिप ऑफ़ टंग का खेल क्या है?

ज़ुबान का फिसलना - जिसे अंग्रेज़ी में स्लिप-ऑफ़-टंग कहते हैं - असल में बोलने की त्रुटियां हैं, जिनमें शब्दों का गलत उच्चारण हो जाता है या अनजाने में निकल जाता है. इसके मद्देनज़र जो सबसे प्रचलित थियरी है, वो है फ़्रायड की. ऑस्ट्रियाई न्यूरोलॉजिस्ट और मनोविश्लेषण के संस्थापक सिगमंड फ़्रायड की.

फ्रायड के मुताबिक़, हमारे अचेतन मन (sub-conscious mind) के ख्यालों के हिस्से सचेत व्यवहारों में बह जाते हैं. ये त्रुटियां तब होती हैं, जब या तो आपने वो ख्याल जानबूझकर दबाए हों या बिना सोचे-समझे ही अपने मन में दफ़न कर दिए हों. सो वो इन मौक़ों पर उबर आते हैं.

ज़्यादा अंदर नहीं जाएंगे, बस इतना समझिए कि ये दिमाग़ और जीभ की तारतम्यता का खेल है. जीभ ख्याल को प्रोसेस नहीं कर पाती और ऐसा हो जाता है.

वीडियो: ऋषभ पंत के कार एक्सिडेंट पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों का रिएक्शन देखा?