The Lallantop

जंग के बीच मुश्किल में फंसे पत्रकार, इजरायली गोले से रॉयटर्स के वीडियोग्राफर की मौत

इजरायल-लेबनान बॉर्डर पर 6 और पत्रकार घायल हुए हैं. BBC ने भी दावा किया है कि इजरायल में उनके पत्रकारों के साथ मारपीट की गई.

post-main-image
अलजजीरा और AFP के भी दो-दो पत्रकार घायल (सांकेतिक फोटो- PTI)

इजरायल-हमास जंग (Israel Hamas War) के बीच लेबनान में एक पत्रकार की मौत हो गई है. कुछ इंटरनेशनल जर्नलिस्ट दक्षिणी लेबनान के बॉर्डर से जंग की रिपोर्टिंग कर रहे थे. खबर है कि इस दौरान उन पर इजरायली शेल गिरा, जिससे एक की मौत हो गई. 6 लोग घायल भी हुए हैं. मरने वाले पत्रकार का नाम इस्सम अब्दुल्लाह बताया जा रहा है. वो इंटरनेशनल न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के लिए वीडियोग्राफर के तौर पर काम करता था.

न्यूज एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना लेबनान-इजराइल सीमा पर इजरायली सैनिकों और हिज़्बुल्लाह समूह के सदस्यों के बीच गोलीबारी के दौरान हुई. घटना के वक्त मौके पर AP के भी एक फोटोग्राफर मौजूद थे. उन्होंने मृतक पत्रकार के शव और छह घायल लोगों को देखा. बताया कि घायलों में से कुछ लोगों को एम्बुलेंस से अस्पतालों में ले जाया गया.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक बयान जारी कर इस घटना की पुष्टि की है. एजेंसी ने लिखा,

“हमें ये जानकर बहुत दुख हुआ कि हमारे वीडियोग्राफर इस्सम अब्दुल्लाह की हत्या कर दी गई है. इस्सम दक्षिणी लेबनान में रॉयटर्स क्रू का हिस्सा थे, जो लाइव सिग्नल दे रहे रहे थे. हम घटना को लेकर और जानकारी जुटा रहे हैं, क्षेत्र में अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं. इस्सम के परिवार और सहकर्मियों की मदद कर रहे हैं.”

रॉयटर्स ने बयान में आगे लिखा,

“रॉयटर्स के पत्रकार थेर अल-सुदानी और माहेर नाजेह को भी चोटें आईं है. इस दुख के समय में हमारी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं.”

इसके अलावा अलजजीरा टीवी ने बताया कि घटना में उसके दो कर्मचारी, एली ब्राख्या और रिपोर्टर कारमेन जौखादर घायल हुए हैं. फ्रांस की समाचार एजेंसी AFP ने बताया है कि घायलों में उसके दो पत्रकार भी शामिल हैं. हालांकि एजेंसी ने उनके नाम जारी नहीं किए हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल-फिलिस्तीन के बीच हुई सबसे जरूरी संधि 'शर्म अल शेख ज्ञापन' क्या है?

लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इस घटना की निंदा की है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मारे गए जर्नलिस्ट के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि ये पत्रकार सच्चाई सामने लाने के लिए अपनी जान की कीमत चुका रहे हैं. UN के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि पत्रकारों को सुरक्षा और काम करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

पत्रकारों के साथ बदसलूकी!

इस बीच मीडिया संस्थान BBC ने दावा किया है कि इजरायल में उनके पत्रकारों के साथ मारपीट की गई. इजरायली पुलिस ने कथित तौर पर उन्हें पहले बंदूक की नोक पर रोका और आईडी कार्ड दिखाने के बावजूद उनके साथ धक्का मुक्की और मारपीट की. घटना राजधानी तेल अवीव की है. पीड़ित पत्रकारों के नाम मुहन्नद तुतुनजी और हेतम अबुदियाब हैं.