The Lallantop

130 सालों से जिंदा है डायनासोर काल की प्रजाति का वंशज, 3 आंखें हैं और 2 गर्लफ्रेंड!

न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा रेप्टाइल ‘टुआटारा’ भले ही छिपकली जैसा दिखता हो, लेकिन ये छिपकली नहीं है. ये प्राचीन रेप्टाइल के समूह ‘स्फेनोडोंटिया’ का एकमात्र जीवित प्राणी है. ये जीव साढ़े 22 करोड़ साल पहले साल पहले डायनासोर के साथ पृथ्वी पर रहते थे.

post-main-image
टुआटारा को लेकर साइंटिस्ट कम्युनिटी में भी हमेशा से फैशिनेसन रहा है. इनके सिर के ऊपर "तीसरी" आंख भी होती है. (फोटो- X)

1894 का साल. भारत में ब्रिटेन का राज था. महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका में थे. नेटल में भारतीय व्यापारियों के साथ हो रहे भेदभाव के विरोध में गांधी ने 'नेटल इंडियन कांग्रेस' के गठन का नेतृत्व किया. भारत से लगभग 11 हजार किलोमीटर दूर न्यूजीलैंड ने इसी साल दुनिया का पहला न्यूनतम मजदूरी कानून लागू किया था. आप सोच रहे होंगे कि हम 130 साल पहले की बातें काहे बता रहे हैं. तो बात ये है कि इसी साल, माने 1894 में न्यूजीलैंड के एक द्वीप में एक छोटा सा हरे रंग का रेप्टाइल जन्म ले रहा था. ये रेप्टाइल डायनासोर काल की एक प्रजाति का वंशज है. लगभग 130 साल को हो चला है. इसकी तीन आंखें हैं, और दो ‘गर्लफ्रेंड’ भी. इन सब बातों की वजह से दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. 

न्यूजीलैंड का सबसे उम्रदराज निवासी

हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड में 130 साल पहले जन्मे रेप्टाइल ‘टुआटारा हेनरी’ की. देश में पाया जाने वाला ये अनोखा रेप्टाइल उस प्राचीन प्रजाति का एकमात्र जीवित प्राणी है, जो कभी डायनासोर के साथ पृथ्वी पर रहते थे. द गार्डियन में छपी रिपोर्ट के अनुसार हेनरी की उम्र अब 110 से 130 साल के बीच है. वो संभवत दुनिया का सबसे बूढ़ा जीवित टुआटारा और न्यूजीलैंड का सबसे उम्रदराज ‘निवासी’ है.

न्यूजीलैंड में 150 से अधिक रेप्टाइल पाए जाते हैं. इनमें से ज्यादातर छिपकलियां हैं. यहां का सबसे बड़ा रेप्टाइल ‘टुआटारा’ भले ही छिपकली जैसा दिखता हो, लेकिन ये छिपकली नहीं है. ये प्राचीन रेप्टाइल के समूह ‘स्फेनोडोंटिया’ (Sphenodontia) का एकमात्र जीवित प्राणी है. ये जीव साढ़े 22 करोड़ साल पहले साल पहले डायनासोर के साथ पृथ्वी पर रहते थे.

किताबों और कार्टूनों में देख सकते हैं

टुआटारा माओरी प्रजाति के लोगों के लिए एक अनमोल प्रजाति मानी जाती है. इसके साथ ही ये न्यूजीलैंड के लोगों के लिए विशेष महत्व रखते हैं. यहां इन्हें आप सिक्कों, टिकटों, बच्चों की किताबों और कार्टूनों में छपा देख सकते हैं.

टुआटारा को लेकर साइंटिस्ट कम्युनिटी में भी हमेशा से उत्सुकता रही है. इनके सिर के ऊपर 'तीसरी' आंख भी होती है जिससे ये लाइट का अंंदाजा लगाते हैं. ये दुनिया में सबसे धीमी गति से ग्रो करने वाले रेप्टाइल में से एक है. जबकि आज तक हुए अध्ययन में ये भी पाया गया है कि इन रेप्टाइल में अन्य रेप्टाइल्स की तुलना में सबसे तेज तैरने वाले स्पर्म होते हैं.

11 वर्ष की आयु में पहली बार पिता बना

रिपोर्ट के मुताबिक ये रेप्टाइल अंडे सेकने में 16 महीने तक का समय ले सकते हैं. ये 100 वर्ष की आयु के बाद भी प्रजनन कर सकते हैं और 200 वर्ष तक जीवित रह सकते हैं. टुआटारा सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले जीवों में से एक है. एक वक्त न्यूजीलैंड में व्यापक रूप से फैले टुआटारा अब मुख्य रूप से देश के कुछ द्वीपों पर जीवित हैं, जहां से उनके शिकारियों को समाप्त कर दिया गया है.

हेनरी और उनके साथियों को अत्याधुनिक गड्ढों में रखा जाता है, जहां उनके पर्यावरण, खाने और स्वास्थ्य पर बारीकी से नजर रखी जाती है. हेनरी की दो गर्लफ्रेंड भी हैं. 70 साल की लूसी और 70 से 80 साल की उम्र की मिल्ड्रेड. पर हेनरी के जीवन में सब कुछ इतना रोमांटिक और हरा-भरा नहीं है. 2007 में उसके जेनिटल्स से कैंसरग्रस्त ट्यूमर हटाया गया था. जिससे उसके व्यक्तित्व और लिबिडो में भी बदलाव आया था. इसके अगले वर्ष ही हेनरी ने अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं, जब वो 111 वर्ष की आयु में पहली बार पिता बना.

प्रिंस हैरी से मुलाकात

हेनरी को लेकर कई बातें आपको और चौंका सकती हैं. अपने इस लंबे जीवन के दौरान हेनरी ने कई ऐसी चीजें एक्सपीरियंस कीं जो सुर्खियों में रहीं. साल 2015 में हेनरी ने प्रिंस हैरी से मुलाकात की. उसने एक अवॉर्ड विनिंग डॉक्यूमेंट्री में 'एक्टिंग' भी की. इतना ही नहीं, हेनरी ने 46 सालों से अधिक समय तक कैद में रहने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है.

वीडियो: 'व्हिसपरिंग डेथ' कहलाने वाला बोलर जिसका गुस्सा न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भयंकर निकला