The Lallantop

नोएडा में AC से फिर लगी आग, हाई राइज बिल्डिंग्स में एक और दुर्घटना

आग हाई राइज बिल्डिंग के 11वे फ्लोर पर लगी. भीषण गर्मी के चलते AC में शॉर्ट सर्किट होने और फटने के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

post-main-image
हादसे में कोई घायल नहीं हुआ (सांकेतिक फोटो- आजतक)

एयर कंडीशनर की वजह से आग लगने की एक और घटना सामने आई है (AC Fire Noida Society). 8 जून की रात को दिल्ली से सटे नोएडा की एक सोसायटी के फ्लैट में AC में शॉर्ट सर्किट होने के चलते आग लग गई. हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. जानकारी के मुताबिक आग के ज्यादा फैलने से पहले उस पर काबू पा लिया गया.

घटना नोएडा के सेक्टर 74 के सुपरटेक केपटाउन सोसायटी की है. हाई राइज बिल्डिंग के 11वे फ्लोर में रात पौने नौ बजे आग लगी. चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप चौधरी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि फ्लैट की बालकनी में AC में शॉर्ट सर्किट हो गया था जिसके चलते आग लगी. फायर ब्रिगेड के मौक पर पहुंचने तक सोसायटी के फायर सिक्योरिटी सिस्टम की मदद से आग बुझा ली गई थी.

AC से आग के मामलों में बढ़ोतरी

इससे पहले 6 जून की सुबह को  गाजियाबाद के वसुंधरा में भी AC की वजह से आग लगने की घटना सामने आई थी. आग पहली मंजिल से फैलकर दूसरी मंजिल तक पहुंच गई थी. आग पर काबू पा लिया गया लेकिन दो घरों में आग से काफी सामान का नुकसान हुआ. 

5 जून की रात को नोएडा की एल्डिको सोसायटी में 17वें फ्लोर पर बने फ्लैट में भी AC में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी थी. फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई. नोएडा के सेक्टर 100 में लोटस बुलेवार्ड सोसायटी में AC फटने की वजह से आग लगी थी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली की फैक्ट्री में भड़की आग, तीन लोगों की मौत, कैसे अचानक हुआ गैस का रिसाव?

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए क्या करें? 

भीषण गर्मी के चलते AC में शॉर्ट सर्किट होने और फटने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. UP सरकार ने एडवायजरी जारी कर लोगों से समय-समय पर AC की सर्विसिंग और रिपेयरिंग कराने के लिए कहा है. नोएडा पुलिस ने भी एक एडवायजरी में कहा था कि AC को लगातार नहीं चलाना चाहिए. उसे समय-समय पर बंद कर ओवर हीटिंग के जोखिम से बचाया जा सकता है. 

बता दें, लगातार AC का इस्तेमाल करने से उसका कंप्रेसर गर्म हो जाता है जो कि धमाके का कारण बनता है. AC में लगी तारें गलने से शॉर्ट सर्किट की संभावना बढ़ जाती हैं. AC की सर्विस ना करवाने से भी उसमें ब्लास्ट हो सकता है. 

वीडियो: Ghazipur Landfill Fire: सुलगती आग पर लोग अरविंद केजरीवाल, MCD और BJP पर क्या बोले?