The Lallantop

इन तीन लोगों को मिला केमिस्ट्री का नोबेल, कैंसर के इलाज में मददगार होगी रिसर्च

इनकी रिसर्च क्लिक केमिस्ट्री के ज़रिए बायो-ऑर्थोगोनल रिएक्शन्स के साथ कैंसर के इलाज को आसान बना देगी.

post-main-image
कैरोलिन बेर्तोज़्ज़ी, कार्ल बैरी शार्पलेस और मॉर्टन मेल्डल (फोटो - नोबेल)

केमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो गई है. इस साल का केमिस्ट्री का नोबेल (Chemistry Nobel) मिला है तीन लोगों को. अमेरिका के रसायन वैज्ञानिक कैरोलिन आर. बेर्तोज़्ज़ी और कार्ल बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के मॉर्टन मेल्डल को.

Carolyn R. Bertozzi, Morten Meldal and Karl Barry Sharpless को क्लिक केमिस्ट्री और बायो-ऑर्थोगोनल केमिस्ट्री में अपनी खोज के लिए नोबेल दिया जा रहा है. 

कैंसर के ट्रीटमेंट में मददगार रिसर्च

अपने को घबराना नहीं है. सारे जवाब मिलेंगे दोस्तों. पहले नोबेल वालों ने जो बोला है, वो जान लीजिए. नोबेल की वेबसाइट के अनुसार,

"बैरी शार्पलेस और मॉर्टन मेल्डल के प्रयोगों ने रसायन विज्ञान को प्रयोगशाला से निकाल कर व्यवहारिक जीवन में उतारा है. उन्होंने 'क्लिक केमिस्ट्री' की नींव रखी है. वहीं, कैरोलिन बेर्तोज़्ज़ी क्लिक केमिस्ट्री को एक नए आयाम में ले गई हैं और क्लिक केमेस्ट्री का इस्तेमाल सेल्स (कोशिकाओं) को मैप करने में कर रही हैं. उनकी बायो-ऑर्थोगोनल रिऐक्शन्स अब कई कैंसर ट्रीटमेंट में योगदान दे रही है."

क्लिक केमिस्ट्री 

अब बात ये है कि क्लिक केमिस्ट्री क्या है? यू आर अ गुड क्वेश्चन, बट योर क्वेश्चन हर्ट मी. फिर भी बताते हैं.

अप्लाइड केमिस्ट्री यानी केमिस्ट्री का रोज़मर्रा के जीवन में उपयोग. तो दुनिया में अलग-अलग कम्पाउंड्स हैं. उससे अपने मतलब की चीज़ निकालने को कहते हैं ड्रग-रिकवरी प्रोसेस. क्लिक केमिस्ट्री असल में इसी ड्रग-रिकवरी प्रोसेस की एक नई अप्रोच है. छोटे और सिंपल रिऐक्शन्स की मदद से ड्रग की सिंथेसिस. ये अभी तक चल रहे ढर्रे के मुक़ाबले रिसर्च प्रोसेस को और तेज़ कर सकता है. क्लिक केमिस्ट्री का इस्तेमाल फ़ार्मास्यूटिकल्स के विकास और DNA की मैपिंग जैसे कामों के लिए किया जाता है. जैसे इस केस में, इनकी रिसर्च क्लिक केमिस्ट्री के ज़रिए बायो-ऑर्थोगोनल रिएक्शन्स के साथ कैंसर के इलाज को आसान बना देगी.

एक जानकारी और दिए देते हैं. कार्ल बैरी शार्पलेस को दूसरी बार नोबेल मिल रहा है. इससे पहले 2001 में कैटिलाइज़्ड ऑक्सिडेशन पर अपने काम के लिए उन्होंने नोबेल जीता था. नोबेल के 120 साल के इतिहास में ऐसे केवल पांच लोग हैं, जिन्हें दो बार पुरुस्कार मिले हों.

2021 में रसायन विज्ञान में नोबेल प्राइज़ मिला था बेंजमिन लिस्ट और डेविड मैकमिलन को. पर्यावरण-अनुकूल तरीक़े से मॉलिक्यूल्स बनाने के लिए.

चांद की मिट्टी पर पौधा उगाने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़े?