The Lallantop

राम मंदिर कार्यक्रम पर तमिलनाडु में ऐसा क्या हुआ? जो वित्त मंत्री को कहना पड़ गया, 'हिंदू विरोधी सरकार...'

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman को Tamil Nadu के एक मंदिर में Ram Mandir के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखना था. लेकिन पुलिस ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया, और ऐसा क्या हुआ जो वित्त मंत्री भड़क गईं?

post-main-image
वित्त मंत्री ने तमिलनाडु सरकार पर आरोप लगाए हैं. (तस्वीर साभार: X/इंडिया टुडे)

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) का प्राण प्रतिष्ठा समारोह चल रहा है. इस दौरान देश-दुनिया के लोग इस कार्यक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. जो अयोध्या पहुंच पाए हैं वो मंदिर के साक्षात दर्शन कर रहे हैं. जो नहीं पहुंच पाए उनके लिए टीवी या मोबाइल ही सहारा है. ऐसे में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) तमिलनाडु (Tamil Nadu) में हैं. उन्होंने वहीं से इस कार्यक्रम को देखने की योजना बनाई थी. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, तमिलनाडु पुलिस ने कांचीपुरम जिले के उस मंदिर में रखी LED स्क्रीन को ही हटा दिया जहां से उन्हें ये समारोह देखना था.

वित्त मंत्री ने सोशल मीडिया X (ट्विटर) पर इस बारे में लिखा,

“प्रसिद्ध कामाक्षी मंदिर के अंदर, जो एक निजी मंदिर है, भजन सुबह 8 बजे से शुरू हो गए हैं. पर बिना-वर्दी वाले पुलिसकर्मी LED स्क्रीन हटा रहे हैं. निजी तौर पर प्रबंधित एक मंदिर में, उपासकों को PM को प्राण प्रतिष्ठा करते हुए देखने की अनुमति नहीं देना, हमारे पूजा करने के अधिकार का गंभीर उल्लंघन है.”

ये भी पढ़ें: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, विदेशी मीडिया ने क्या कहा?

सीतारमण ने इसके लिए तमिलनाडु की DMK सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने DMK को हिंदू विरोधी पार्टी बताते हुए लिखा,

“तमिलनाडु में DMK सरकार नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने में पूरी तरह से विफल रही है. हिंदू विरोधी DMK अब पुलिस बल के साथ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपनी नफरत का प्रदर्शन कर रही है और लोगों की आकांक्षाओं और भावनाओं को दबा रही है.”

एक दूसरे पोस्ट में उन्होंने लिखा, 

“अयोध्या से PM नरेंद्र मोदी के लाइव टेलीकास्ट को देखने के लिए अकेले कांचीपुरम जिले में 466 LED स्क्रीन की व्यवस्था की गई थी. इनमें से 400 से अधिक स्थानों पर पुलिस ने लाइव टेलीकास्ट को रोकने के लिए या तो स्क्रीन जब्त कर ली है, या पुलिस बल तैनात कर दिया है. LED की व्यवस्था करने वाले डर के भाग रहे हैं. हिंदू विरोधी DMK से जुड़े लोग छोटे व्यवसायों पर प्रहार कर रहे हैं.”

इसके बाद, वित्त मंत्री ने चेंगलपट्टू में पत्रकारों से बातचीत की. यहां भी उन्होंने अपनी बात को दोहराया. कहा,

"तमिलनाडु सरकार यहां की पुलिस को धमका रही है. ताकि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव टेलीकास्ट ना हो पाए. यहां तक कि कांचीपुरम में जिस कार्यक्रम में मैने हिस्सा लिया, असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस ने उसे भी नहीं दिखाने की धमकी दी है."

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि राम मंदिर के समारोह को सार्वजनिक स्थानों पर नहीं दिखाया जाना चाहिए. इससे लॉ एंड ऑर्डर की समस्या होगी. 

ये भी पढ़ें: राम मंदिर पर देश-दुनिया में जश्न, आइफिल टावर से टाइम्स स्क्वायर तक उत्सव, देखें वीडियो

वीडियो: राम मंदिर के कपड़े सिलने वाले ने कौन सी बात बताई ?

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स