The Lallantop

कनाडा वालों ने भारत आकर डिटेल निकाली, फिर ट्रूडो ने लगाया आरोप, कनाडाई मीडिया का दावा

कनाडा की मीडिया के मुताबिक खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर के मामले में कनाडा के अधिकारी भारत आए थे और कुछ अहम जानकारी यहां से ले गए. क्या थी ये जानकारी?

post-main-image
कनाडा ने निज्जर की हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है (फोटो- इंडिया टुडे)

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर (Nijjar Murder) के मामले में कनाडा के सरकारी सूत्रों के हवाले से नई जानकारी सामने आई है. कनाडा की मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार को निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने की खूफिया जानकारी भारतीय अधिकारियों और राजनयिकों से ही मिली थी. दावा है कि महीनों तक जांच करने के बाद ही भारत को कटघरे में खड़ा किया गया है.

कनाडा की मीडिया ने क्या-क्या बताया?

कनाडा के एक सरकारी सूत्र ने वहां की न्यूज वेबसाइट CBC को बताया कि निज्जर मर्डर से जुड़ी खूफिया जानकारी सिर्फ कनाडा से नहीं मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, इंटेलिजेंस जुटाने के लिए कनाडा में मौजूद भारतीय राजनयिकों और खुद भारतीय अधिकारियों से भी बातचीत की गई. दावा है कि कुछ जानकारी फाइव आइज (Five Eyes) नाम के खुफिया गठबंधन में शामिल एक अज्ञात सहयोगी ने भी मुहैया कराई.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हत्या की जांच के लिए कनाडाई अधिकारी जांच में सहयोग मांगने के लिए कई मौकों पर भारत भी गए. कनाडाई सरकार के एक सूत्र का कहना है कि जब अकेले में दबाव डाला गया तो किसी भी भारतीय अधिकारी ने हत्या में हाथ होने के आरोपों से इनकार नहीं किया.

21 सितंबर को कनाडा के PM ट्रूडो ने न्यूयॉर्क में कहा कि सार्वजनिक तौर पर भारत पर ये आरोप लगाने का फैसला बहुत सोच समझकर और गंभीरता से लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- बाइडन ने G20 में उठाया था खालिस्तानी निज्जर का मुद्दा, ट्रूडो के इशारे पर मोदी से क्या बात हुई?

बता दें, 18 सितंबर को कनाडाई संसद में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित कनेक्शन का दावा किया था. इसके बाद से दोनों देशों के बीच स्थिति गंभीर है. कनाडाई सरकार ने अब तक इस दावे से जुड़ा कोई सबूत जारी नहीं किया है. इधर, भारत ने कनाडा के आरोपों को सिरे से नकार दिया है. भारत ने अनिश्चितकाल के लिए कनाडा के लिए वीजा सस्पेंड कर दिया है. साथ ही साथ कनाडा से कहा गया है कि वो भारत में भेजे गए अपने राजनयिकों की संख्या कम करे.