The Lallantop

तेल से भरा टैंकर पलटा, लूटने को लगी भीड़, धमाके में 140 से ज्यादा लोगों की जान चली गई | नाइजीरिया

Nigeria में Fuel Tanker पलटने के बाद बड़ी तादाद में लोग तेल लूटने पहुंच गए. इसी दौरान टैंकर में विस्फोट हो गया. अधिकांश शवों की पहचान नहीं हो पाई.

post-main-image
नाइजीरिया में तेल टैंकर में बड़ा धमाका (फोटो: AP)

नाइजीरिया (Nigeria) में फ्यूल टैंकर (Fuel tanker explosion)  पलटने से बड़ा हादसा हो गया है. टैंकर पलटने के बाद बड़ी तादाद में लोग उसे लूटने पहुंच गए. इसी दौरान टैंकर में विस्फोट हो गया. जिसमें 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. वहीं इस घटना में कई लोगों के घायल होने की भी खबर हैं.

न्यूज एजेंसी AP की रिपोर्ट के मुताबिक ये हादसा नाइजीरिया (Nigeria) के उत्तरी राज्य जिगावा के माजिया शहर में हुआ. जहां हाईवे पर ड्राइवर ने टैंकर का नियंत्रण खो दिया. इस वजह से टैंकर पलट गई और उसमें भरा हुआ फ्यूल फैल गया. जिसके बाद वहां बड़ी तादाद में लोग तेल लूटने पहुंच गए. इसी दौरान वहां पर धमाका हो गया. जिसकी चपेट में कई लोग आ गए. वहीं, फ्यूल फैलने की वजह से वहां आग लग गई. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग इतनी तेजी से फैली की लोगों को संभलने तक का मौका भी नहीं मिला. जिगावा राज्य आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख हारुना मैरिगा ने इस हादसे में मरने वालों की संख्या 147 बताई. अधिकांश शवों की पहचान नहीं हो पाई. मृतकों को सामूहिक कब्र में दफनाया गया है. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक स्थानीय पुलिस प्रवक्ता लावान शिसू एडम ने बताया,

“टैंकर कानो शहर से उत्तर में योबे राज्य की तरफ जा रहा था. राजधानी अबुजा से लगभग 530 किलोमीटर (330 मील) उत्तर में सरकारी क्षेत्र के माजिया शहर के पास ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया. जिसकी वजह से टैंकर पलट गया और फ्यूल फैल गया.”

ये भी पढ़ें: नाइजीरिया की किडनैपिंग इंडस्ट्री की पूरी कहानी क्या है?

AP की रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश नाइजीरिया में घातक टैंकर दुर्घटनाएं बेहद आम है. देश फ्यूल की कमी से भी जूझ रहा है. साल 2023 में देश की सरकार की तरफ से महंगी गैस सब्सिडी समाप्त करने के बाद से इसके दाम तीन गुना से ज्यादा बढ़ गए हैं. ऐसे में टैंकर पलटने की घटनाओं के बाद इसे लूटने के लिए भीड़ लग जाती है.

नाइजीरिया में लगातार होती है टैंकर से जुड़ी घटनाएं

पिछले कुछ सालों में नाइजीरिया में टैंकर से जुड़ी कई घटनाएं सामने आई है. नाइजीरिया फेडरल रोड सेफ्टी कॉर्प्स के मुताबिक साल 2020 में देश में ईंधन टैंकरों से जुड़ी 1,500 से अधिक दुर्घटनाएं हुईं. इन हादसों में तकरीबन 535 लोगों ने अपनी जान गवां दी. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस तरह के अधिकतर हादसों में ना तो कोई मुकदमा चलाया जाता और ना ही मरने वालों के परिवारों को मुआवजा दिया जाता है. बताते चलें कि सितंबर में उत्तर-मध्य नाइजीरिया में एक फ्यूल टैंकर की ट्रक से टक्कर हो गई थी. जिसमें कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई.
 

वीडियो: यूक्रेन: कीव में तेल टैंकर में ब्लास्ट, खारकीव में गैस पाइपलाइन से मिसाइल टकराई!