The Lallantop

आतंकी संगठन PFI अब क्या कांड कर रहा था, जो NIA ने 17 जगहों पर उठापटक मचा दी

बैन हो चुके आतंकी संगठन PFI को लेकर हाल ही में एक बड़ा खुलासा हुआ था.

post-main-image
NIA ने PFI के कई ठिकानों पर छापा मारा (फोटो- ट्विटर/आजतक)

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर पिछले साल मोदी सरकार ने बैन (PFI Ban) लगाया था. सरकार का कहना था कि ये संगठन देश विरोधी गतिविधियां चला रहा है. लेकिन बैन के बाद खबर आई थी कि PFI से जुड़े लोगों ने सरकारी बैन का काट निकाल लिया है. अब NIA ने PFI के 17 ठिकानों (NIA Raids PFI locations) पर एक साथ छापेमारी की है. बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में NIA ने छापा मारा है.

आजतक से जुड़े जितेंद्र बहादुर सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक, PFI कई ओवर ग्राउंड वर्कर्स (OGW) की मदद से देश विरोधी गतिविधियों को बढ़ा रही है. सूत्रों के मुताबिक, PFI पर प्रतिबंध लगने और शीर्ष नेताओं के जेल जाने के बाद से संगठन दोबारा संगठित हो रहा है. PFI अपने कार्यकर्ताओं को दोबारा संगठित और मजबूत करने में लगा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, NIA की टीम ने बिहार के मोतिहारी जिले के कुंआवा गांव में छापेमारी की है. NIA ने यहां सज्जाद अंसारी के घर पर छापा मारा है. सज्जाद पिछले 14 महीने से दुबई में नौकरी कर रहा है. NIA की टीम ने सज्जाद के घर पहले गिरफ्तार किए गए इरशाद नाम के शख्स की निशानदेही पर छापा मारा है. जहां से NIA को सज्जाद का आधार कार्ड, पैन और अन्य कागजात बरामद हुए हैं. NIA इस मामले की जांच में लगी है.

NIA की टीम ने बिहार के दरभंगा उर्दू मार्केट में भी छापा मारा है. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, NIA की टीम ने यहां रहने वाले डॉक्टर जाकिर रजा और शंकरपुर के रहने वाले महबूब के घर छापेमारी की है. 

दूसरे नाम से एक्टिव PFI

हाल ही में खबर आई थी कि PFI कर्नाटक में दूसरे नाम से एक्टिव है. एक दूसरे संगठन में PFI के लोग शामिल हो रहे हैं. इंडिया टुडे ने कर्नाटक में एक स्टिंग ऑपरेश किया था. जिसमें एक शख्स ने बताया था कि सक्रिय तौर पर PFI की विचारधारा को आगे बढ़ाया जा रहा है.

इससे पहले, साल 2022 में केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को बैन कर दिया था. केंद्र सरकार ने संगठन पर पांच साल का बैन लगाया था. सरकार ने PFI के अलावा रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC), नेशनल विमेन फ्रंट और जूनियर फ्रंट पर भी बैन लगाया था. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: PFI पर हुई छापेमारी में NIA ने किसको-किसको पकड़ा?