The Lallantop

खालिस्तानियों और गैंगस्टर्स पर बड़ा एक्शन, पंजाब सहित 6 राज्यों में 50 ठिकानों पर NIA के छापे

NIA ने 6 राज्यों में करीब 50 जगहों पर छापेमारी की है. खालिस्तानियों और माफियाओं की फंडिंग चेन तोड़ना चाहती है राष्ट्रीय जांच एजेंसी.

post-main-image
NIA ने खालिस्तानियों के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई (सांकेतिक फोटो/PTI)

कनाडा-भारत (India-Canada) तनाव के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने खालिस्तानियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. NIA ने 6 राज्यों में करीब 50 जगहों पर छापेमारी की है. NIA ने ये छापेमारी खालिस्तानियों और माफियाओं के गठजोड़ को लेकर की है. पंजाब के अलावा हरियाणा, राजस्थान,दिल्ली NCR, उत्तराखंड और UP में छापे मारे गए हैं.

इंडिया टुडे से जुड़ीं कमलजीत संधू की रिपोर्ट के मुताबिक, NIA ने पंजाब  में सबसे ज्यादा 30 जगहों पर छापेमारी की है. इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने राजस्थान में 13, हरियाणा में 4 और उत्तराखंड में 2 जगह पर छापेमारी की है. जबकि दिल्ली और UP में एक-एक जगह छापा मारा गया है. NIA सूत्रों के मुताबिक, विदेशों में बैठे खालिस्तानी और गैंगस्टर भारत में ओवर ग्राउंड वर्कर को हवाला चैनल से ड्रग्स और हथियार के लिए फंडिंग कर रहे हैं. गैंगस्टर्स और खालिस्तानियों की इस फंडिंग की चेन को खत्म करने के लिए NIA बड़ी कार्रवाई कर रही है.

ये भी पढ़ें: कनाडा के हिंदुओं को धमकाया, अब NIA ने खालिस्तानी आतंकी की संपत्ति जब्त कर ली

NIA सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसी ने खालिस्तान, ISI और गैंगस्टर नेक्सस पर कई इनपुट्स इकट्ठा किए हैं. अब तक जितने भी गैंगस्टर और खालिस्तानियों को UAPA के तहत गिरफ्तार किया है, उनसे पूछताछ के आधार पर ये कार्रवाई हो रही है. माफियाओं और खालिस्तानियों के इस नेक्सस का इस्तेमाल टेरर फंडिंग और हथियार सप्लाई के साथ-साथ विदेशी धरती से देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए हो रहा है. 

पन्नू के ठिकानों पर पड़े थे छापे

इससे पहले, 23 सितंबर को खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू पर भी बड़ी कार्रवाई हुई थी. NIA ने पन्नू के पंजाब स्थित घर और दूसरी संपत्तियों को जब्त कर लिया था. NIA ने चंडीगढ़ में उसके घर के बाहर जब्ती का नोटिस लगा दिया. NIA ने पन्नू के खिलाफ कार्रवाई के बाद एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की. जांच एजेंसी के मुताबिक पन्नू ,2019 से ही NIA के रडार पर है. जब्ती के नोटिस में लिखा गया,

“हाउस नंबर - #2033 सेक्टर 15-सी, चंडीगढ़ का एक चौथाई हिस्सा गुरपतवंत सिंह पन्नू के नाम है. NIA के मुकदमे में वो एक घोषित अपराधी है. NIA की विशेष अदालत के आदेश से गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 की धारा 33(5) के तहत राज्य ने इसे जब्त कर लिया है. ये जानकारी आम जनता के लिए है.”

इसी तरह का एक नोटिस अमृतसर में गुरपतवंत सिंह पन्नू की खेत पर भी लगाया गया. अमृतसर के खानकोट में उसका पैतृक गांव है. NIA ने इस गांव में पन्नू की खेती वाली ज़मीन को भी जब्त कर लिया. NIA के मुताबिक, पन्नू की संपत्तियों को UAPA मामले में कोर्ट के आदेश के बाद जब्त किया गया.