The Lallantop

कनाडा के हिंदुओं को धमकाया, अब NIA ने खालिस्तानी आतंकी की संपत्ति जब्त कर ली

NIA ने गुरपतवंत सिंह पन्नू के पंजाब स्थित घर और दूसरी संपत्तियों को जब्त कर लिया है. जुलाई 2020 में भारत सरकार ने पन्नू को UAPA के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया था.

post-main-image
खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू कनाडा में मारे गए हरदीप सिंह निज्जर के साथ मिलकर काम करता था. (फोटो क्रेडिट - X)

कनाडा में रह रहे हिंदुओं को धमकाने वाले खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ भारत में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कार्रवाई की है. NIA ने पन्नू के पंजाब स्थित घर और दूसरी संपत्तियों को जब्त कर लिया है. NIA ने चंडीगढ़ में उसके घर के बाहर जब्ती का नोटिस लगाया है. पन्नू खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) का संस्थापक है. वो अक्सर भारत के खिलाफ बयानबाजी करता है. जुलाई 2020 में भारत सरकार ने पन्नू को UAPA के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया था.

NIA ने पन्नू के खिलाफ कार्रवाई के बाद एक प्रेस रिलीज भी जारी किया. जांच एजेंसी के मुताबिक पन्नू 2019 से ही NIA के रडार पर है. जब्ती के नोटिस में लिखा गया है,

"हाउस नंबर - #2033 सेक्टर 15-सी, चंडीगढ़ का एक चौथाई हिस्सा गुरपतवंत सिंह पन्नू के नाम है. NIA के मुकदमे में वो एक घोषित अपराधी है. NIA की विशेष अदालत के आदेश से गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 की धारा 33(5) के तहत राज्य ने इसे जब्त कर लिया है. ये जानकारी आम जनता के लिए है."

ये भी पढ़ें- कनाडाई नेता ने कहा, “इंटरनेट की जानकारी को इंटेलिजेंस बता रहे”

इसी तरह का एक नोटिस अमृतसर में गुरपतवंत सिंह पन्नू की खेत पर भी लगाया गया. अमृतसर के खानकोट में उसका पैतृक गांव है. NIA ने इस गांव में पन्नू की खेती वाली ज़मीन को भी जब्त कर लिया है. NIA के मुताबिक, पन्नू की संपत्तियों को UAPA मामले में कोर्ट के आदेश के बाद जब्त किया जा रहा है. इसमें 46 कनाल कृषि भूमि शामिल है.

नामित आतंकवादी है गुरपतवंत सिंह पन्नू

ऐसी रिपोर्ट आई थी कि कनाडा और भारत में बढ़ते विवाद के बीच गुरपतवंत सिंह पन्नू ने पाकिस्तानी ISI के साथ एक सीक्रेट मीटिंग की थी. उसने कनाडा में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों को देश छोड़कर जाने की धमकी भी दी है. उसके खिलाफ भारत में राजद्रोह सहित कई मामलों में केस दर्ज हैं. 6 जुलाई, 2017 से लेकर 28 अगस्त, 2022 तक आतंकवाद और देशद्रोह सहित विभिन्न धाराओं में कुल 22 मामले दर्ज किए गए. ये सभी मामले सिर्फ पंजाब में दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें- कनाडा में खालिस्तानी आतंकियों की ISI से 'सीक्रेट मीटिंग'

पन्नू कनाडा में रहकर भारत के खिलाफ अभियान चलाता है. वो पंजाब के सिख युवाओं को आतंकवादी बनने के लिए प्रेरित करता है. उसने कनाडा में खालिस्तान बनाने के लिए एक जनमत संग्रह कराया था. इसके लिए उसने दुनिया भर के सिखों को बुलाया था. साल 2019 में भारत सरकार ने उसके संगठन पर बैन लगा दिया था.

वो कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के साथ भी मिलकर काम करता था. निज्जर की दो हथियारबंद लोगों ने इसी साल 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी थी. ये घटना कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के 'सरे' में एक गुरुद्वारे के बाहर हुई. निज्जर खालिस्तान टास्क फोर्स (KTF) का प्रमुख था. उसे भारत ने नामित आतंकवादी घोषित किया था. उसकी हत्या को लेकर ही भारत और कनाडा के बीच विवाद छिड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें- खालिस्तानी पन्नू ने कहा- 'हिंदू अब खतरे में'

वीडियो: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर जेल अधिकारी ने लॉरेंस बिश्नोई को लेकर क्या खुलासा किया?