The Lallantop

"आप केवल 3 मिनट गले लग सकते हैं", इस एयरपोर्ट के नए नियम से लोग भड़क गए

न्यूज़ीलैंड के एयरपोर्ट पर एक लिमिट लगाई गई है. गले लगने की लिमिट. आप जाने वाले को सिर्फ तीन मिनट ही एयरपोर्ट पर खड़े होकर गले लगा सकते हैं.

post-main-image
न्यूज़ीलैंड के एयरपोर्ट पर एक लिमिट लगाई गई है. गले लगने की लिमिट. (सांकेतिक फ़ोटो/Unsplash.com)

एक फिल्म में कहा गया था कि हॉस्पिटल से ज़्यादा आंसू एयरपोर्ट पर बहते हैं. और हॉस्पिटल से ज़्यादा दुआएं भी एयरपोर्ट पर मांगी जाती हैं. कोई अपना आपसे दूर रहने जा रहा है. उसके दूर जाने के ग़म में आप रोते हैं. लेकिन ये कामना भी करते हैं कि जहां वो जा रहा है, वहां खुशी से रहे और जल्दी वापस आए. जाने वाले को एक बार गले लगाकर हम महसूस करना चाहते हैं, उसके साथ बिताए पल- उसी के गले लग कर याद करना चाहते हैं. लेकिन न्यूज़ीलैंड के एयरपोर्ट पर एक लिमिट लगाई गई है. गले लगने की लिमिट. आप जाने वाले को सिर्फ तीन मिनट ही एयरपोर्ट पर खड़े होकर गले लगा सकते हैं.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूज़ीलैंड के Dunedin Airport का एक पोस्टर सामने आया है. जिसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है. डुनेडिन एयरपोर्ट के इस फैसले ने दुनिया भर में बहस छेड़ दी है. पोस्ट में लिखा गया है कि ड्रॉप-ऑफ क्षेत्र में गले लगाने पर तीन मिनट की सीमा लगा दी गई है. आगे कहा कि लंबे फेयरवेल के लिए कार पार्किंग का उपयोग करें. 

screenshot
पोस्ट का स्क्रीनशॉट

मैरीसिया व्लुगेन नाम की यूजर ने लिखा,

"आप गले मिलने पर कोई समय सीमा नहीं लगा सकते! यह अमानवीय है."

ेे
कॉमेंट स्क्रीनशॉट

मिस्सी व्हिटसन रोजर्स नाम की यूजर ने लिखा,

"न्यूजीलैंड के पास बेहतरीन साइन बोर्ड होते हैं. मैं 2008 में वहां गई थी और मुझे अपना कैमरा हर समय तैयार रखना पड़ा. मेरे पास उनके साइन बोर्ड की फ़ोटोज़ से भरा एक फ़ोल्डर है."

ss
कॉमेंट स्क्रीनशॉट

जेनेने मिल्डेनहॉल नाम की यूजर ने लिखा,

"यह पागलपन है. अब ये लोग विदाई को लेकर नियम बना रहे हैं? क्या अब कुछ भी पवित्र नहीं रहेगा?"

ss
कॉमेंट स्क्रीनशॉट

डुनेडिन हवाई अड्डे के CEO डैनियल डी बोनो ने न्यूजीलैंड के आरएनजेड रेडियो के साथ एक इंटरव्यू में इस विषय पर बात की. उन्होंने एयरपोर्ट को "भावनाओं का केंद्र" बताया. उन्होंने एक स्टडी का भी जिक्र किया. इस स्टडी में कहा गया है कि 20 सेकंड का हग (गले लगना) "लव हार्मोन" ऑक्सीटोसिन को बढ़ाने के लिए पर्याप्त होता है.

उन्होंने कहा कि डुनेडिन एयरपोर्ट की पार्किंग की जगह पर उनकी टीम ने पिछले कुछ सालों में दिलचस्प चीजें देखी हैं. क्योंकि 15 मिनट के लिए वहां कोई भी शुल्क नहीं लगता है. इसलिए लोग वहां ज्यादा टाइम के लिए गले लग सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि एयरपोर्ट पर ज्यादा देर तक गले लगने से वहां भीड़ जमा होने लगती है, इसलिए यह फैसला लिया गया है. 

वीडियो: IC 814 हाईजैक का असली किस्सा, जब आतंकी मसूद अजहर को एयरपोर्ट लाया गया