The Lallantop

निर्वस्त्र महिलाओं के बाद मणिपुर का एक और वीडियो सामने आया, कुकी शख्स का कटा सिर दिख रहा है

बीती दो जुलाई को करीब 12 बजे बिष्णुपुर जिले के रिहायशी इलाके में एक झड़प के दौरान शख्स की हत्या कर दी गई थी.

post-main-image
मणिपुर का एक और वीडियो वायरल. (सांकेतिक फोटो- AFP)

मणिपुर (Manipur) से एक और वीडियो सामने आया है. इसमें बांस की लकड़ियों के ऊपर एक कटा हुआ सिर रखा दिख रहा है. बताया जा रहा है कि ये सिर कुकी समुदाय के एक शख्स का है. खबर है कि बीती दो जुलाई को करीब 12 बजे बिष्णुपुर जिले के रिहायशी इलाके में एक झड़प के दौरान शख्स की हत्या कर दी गई थी. 

इंडिया टुडे नॉर्थ ईस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक की पहचान डेविड थीक के तौर पर हुई है.

सूत्रों का कहना है कि घटना वाले दिन बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों की सीमा से लगे क्षेत्रों में आतंकवादियों ने हमला किया था. आरोप है कि कई घरों को आग लगा दी गई और कुछ लोगों का अपहरण भी किया गया. झड़प के दौरान ही डेविड का सिर काटा गया. मौके पर डेविड समेत कुल तीन लोगों की मौत हुई थी. आरोप है कि आतंकवादियों ने कटे हुए सिर को अलग अलग स्थानों पर प्रदर्शित किया था.

इससे पहले सामने आए वीडियो में दो महिलाओं का यौन उत्पीड़न होता दिखा. दिखा कि नग्न अवस्था में उनकी परेड कराई जा रही है. इस हैवानियत में लोगों की भीड़ शामिल है. मामले में 18 मई को कांगपोकपी पुलिस स्टेशन में एक जीरो FIR दर्ज की गई थी. इसे 21 जून को थौबल जिले के नोंगपोक सेकमाई थाने में शिफ्ट किया गया. जब वीडियो सामने आया तो पहले जांच जारी होने की बात कही गई. मामले में अब तक चार आरोपियों को अरेस्ट कर लिया गया है.

वीडियो वायरल होने के बाद राज्य की सरकार पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. इस बीच विपक्ष ने एक बार फिर से राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग की है. इधर, खबर है कि मुख्यमंत्री अपने पद पर बने रहेंगे. मीडिया संस्थान NDTV ने अपने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के सूत्रों ने कहा है कि बीरेन सिंह को पद से हटाने पर कोई चर्चा नहीं है. प्राथमिकता ये सुनिश्चित करना है कि राज्य में कानून व्यवस्था नियंत्रण में रहे. फिलहाल मणिपुर में स्थिति नियंत्रण में है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 20 जुलाई की सुबह कुकी समूहों से बात की. उन्हें तुरंत कार्रवाई का आश्वासन दिया गया.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: मानसून सत्र के पहले दिन संसद में हंगामा हुआ पर नहीं मिले मणिपुर की वायरल वीडियो से जुड़े सवालों के जवाब