The Lallantop

NEET 2024 Case: पेपर लीक गैंग का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, दो MBBS स्टूडेंट भी धरे गए

पेपर लीक मामले में जांच कर रही CBI ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें दो MBBS छात्र भी शामिल हैं.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर-इंडिया टुडे

NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI  ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों में पेपर लीक गैंग का कथित किंगपिन शशिकांत पासवान भी शामिल है. वहीं गिरफ्तार हुए दो आरोपी कुमार मंगलम और दीपेंद्र शर्मा भरतपुर मेडिकल कॉलेज के सेंकेंड ईयर के स्टूडेंट हैं. इन दोनों पर झारखंड के हजारीबाग से पेपर आउट होने के बाद उसे सॉल्व करने का आरोप है.

आजतक से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक शशिकांत पासवान का कनेक्शन झारखंड के हजारीबाग से पेपर चोरी करने वाले पंकज और रॉकी से जुड़ा हुआ है. रॉकी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. पंकज अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. NEET पेपर लीक मामले में CBI अब तक 20 से अधिक गिरफ्तारी कर चुकी है. फिलहाल संजीव मुखिया फरार है. जिसे इस मामले का ‘मास्टरमाइंड’ बताया जा रहा है.

इसके पहले गुरुवार 18 जुलाई को एम्स पटना के चार MBBS छात्रों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था. इनमें तीन छात्र थर्ड ईयर के थे और एक छात्र सेकंड ईयर का था. सभी पर NEET एग्जाम से पहले लीक हुए पेपर को सॉल्व करने का आरोप है. गिरफ्तार छात्रों में सिवान के रहने वाले चंदन सिंह, पटना के कुमार शानू और धनबाद के रहने वाले राहुल आनंद के नाम शामिल है. वहीं सेकंड ईयर का छात्र करन जैन अररिया का निवासी है. इन सभी आरोपी छात्रों को CBI की टीम ने विस्तृत पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ें- NEET मामले में जांच कहां तक पहुंची? प्रिंसिपल से लेकर पत्रकार के अरेस्ट तक की पूरी कहानी

क्या है मामला?

4 जून को NEET-UG का रिजल्ट जारी किया गया. रिजल्ट आने के बाद से पेपर में गड़बड़ी के आरोप लगाए जाने लगे. 67 छात्रों को परीक्षा में 720 में से 720 आने पर गड़बड़ी की बात कही गई. वहीं दो छात्रों के 718 और 719 नंबर भी थे, जिसके लेकर NTA से सवाल किया गया. जिसके बाद देशभर में परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर प्रदर्शन होने लगे. छात्रों के एक वर्ग ने इस मामले में CBI जांच की मांग उठाई थी. CBI ने जांच शुरू कर दी है. NEET पेपर लीक मामले में अलग-अलग राज्यों में जांच चल रही है.

वीडियो: NEET 'पेपर लीक' मामले में NTA, CBI और केंद्र सरकार से सुप्रीम कोर्ट के सवाल