The Lallantop

NEET UG 2024 की काउंसलिंग टली, नई तारीख के बारे में ये जानकारी आई है

विवादों में घिरी NEET UG 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद थी, जिसे अगले आदेश तक टाल दिया गया है.

post-main-image
नीट पेपर 'लीक' का विरोध करते प्रदर्शनकारी (फाइल फोटो: आजतक)

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2024 की काउंसलिंग स्थगित कर दी गई है. ये काउंसलिंग शनिवार, 6 जुलाई से शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन अब इसे अगली सूचना तक के लिए टाल दिया गया है. वहीं न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि काउंसलिंग इस महीने के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के मुताबिक NEET UG 2024 का काउंसलिंग सेशन जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू होने की संभावना थी. हालांकि, काउंसलिंग अथॉरिटीज की ओर से कोई तारीख या कार्यक्रम नोटिफाई नहीं किया गया था. सूत्रों ने बताया कि कुछ मेडिकल कॉलेजों को परमिशन लेटर जारी करने की प्रक्रिया अभी चल रही है और अतिरिक्त सीटें जोड़े जाने की भी संभावना है.

PTI से एक आधिकारिक सूत्र ने कहा,

"काउंसलिंग की तारीख की घोषणा प्रक्रिया पूरी होने के बाद की जाएगी, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि नए कॉलेजों की सीटें पहले राउंड में ही भर सकें."

सूत्र ने कहा कि काउंसलिंग की प्रक्रिया इस महीने के अंत में शुरू हो सकती है.

वहीं सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को NEET UG 2024 से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगी. इनमें 5 मई को हुई परीक्षा में अनियमितताओं का आरोप लगाने वाली याचिकाएं और नए सिरे से परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाएं शामिल हैं. वहीं कुछ याचिकाओं में राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के कामकाज की जांच कराने की मांग की गई है. इन याचिकाओं पर CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच सुनवाई करेगी.

ये भी पढ़ें- NEET पेपर लीक मामले में CBI ने ‘मास्टरमाइंड’ के क़रीबी को किया गिरफ़्तार, झारखंड में सॉल्वर्स के जुगाड़ का ज़िम्मेदार

इससे पहले नीट यूजी काउंसलिंग पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में 11 जून और 20 जून को याचिकाएं दायर की गई थीं. दोनों बार कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हम ऐसा नहीं कर रहे हैं. अगर परीक्षा जारी रही तो काउंसलिंग भी जारी रहनी चाहिए.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में MBBS, BDS, आयुष और दूसरे संबंधित कोर्सेज में एडमिशन के लिए NEET UG कराती है. इस साल 5 मई को ये परीक्षा हुई थी. इसमें 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 23 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

4 जून को इसका रिजल्ट आया था. 67 टॉपर्स सहित कुल 13.16 लाख स्टूडेंट्स ने इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में क्वालिफाई किया था. हालांकि, एग्जाम में कुछ स्टूडेंट को ग्रेस मार्क्स दिए जाने की बात सामने आई थी. इसका काफी विरोध हुआ. फिर ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स का 23 जून को रीएग्जाम कराया गया. संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद NEET UG 2024 के टॉपरों की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई है.

वीडियो: गौरव गोगोई ने NEET से लेकर अयोध्या तक मुद्दे गिना डाले, कंगना देखती रह गईं