The Lallantop

NCP नेता बाबा सिद्दीकी की मुंबई में गोली मारकर हत्या, 2 आरोपी गिरफ्तार

Baba Siddique Death: बाबा सिद्दीकी पर हमला तब हुआ, जब वो दशहरे के मौके पर अपने ऑफिस के बाहर पटाखे फोड़ रहे थे. गोलियां लगने के बाद उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

post-main-image
Baba Siddique इसी साल फरवरी में NCP (अजित पवार गुट) में शामिल हुए थे. (फोटो: फेसबुक)

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और NCP (अजित पवार गुट) के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर देर रात गोली मारकर हत्या (Baba Siddique Shot Dead) कर दी गई. सिद्दीकी को उनके ऑफिस के पास गोलियां मारी गईं. गोलियां उनके पेट और सीने में लगीं. उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इस मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

इंडिया टुडे  से जुड़े दिव्येश सिंह और साहिल जोशी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरा घटनाक्रम रात 9.15 से 9.20 बजे के बीच हुआ. सिद्दीकी अपने ऑफिस के पास मौजूद थे. वो दशहरे के अवसर पर पटाखे फोड़ रहे थे. इसी दौरान एक गाड़ी में तीन हमलावर आए. उनके चेहरे ढंके हुए थे. सिद्दीकी के ऊपर 0.9mm पिस्टल से 3 राउंड फायरिंग की गई. गोलियां लगते ही सिद्दीकी गिर पड़े. वहां मौजूद लोगों ने सिद्दीकी को अस्पताल पहुंचाया.

जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. पुलिस ने इस मामले में अब तक 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. एक आरोपी का संबंध उत्तर प्रदेश से है, वहीं दूसरे का संबंध हरियाणा से बताया जा रहा है. मामले का तीसरा आरोपी अभी भी फरार है. उसकी तलाश की जा रही है.

इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने की बात कही है. उन्होंने कहा,

"दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. एक आरोपी अभी भी फरार है. कोई भी कानून व्यवस्था को अपने हाथों में नहीं ले सकता है."

शिंदे ने यह भी बताया कि मुंबई पुलिस को आदेश दिए गए हैं कि तीसरे आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ा जाए. इस बीच उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने 13 अक्टूबर के अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. वो अभी मुंबई से बाहर बताए जा रहे हैं. वहीं, दूसरे मुख्यमंत्री लीलावती अस्पताल पहुंच चुके हैं.

Baba Siddique ने छोड़ी थी कांग्रेस

बाबा सिद्दीकी इसी साल फरवरी में कांग्रेस पार्टी छोड़कर NCP (अजित पवार गुट) में शामिल हुए थे. वो पिछले 48 साल से कांग्रेस में थे. बांद्रा पश्चिम से तीन बार विधायक रहे बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र सरकार में राज्य मंत्री रह चुके थे. बांद्रा में सक्रिय रहने के चलते बॉलीवुड हस्तियों से उनकी नजदीकियां थीं. वो पहली बार सुनील दत्त के संपर्क में आए थे. इसके बाद उनकी दोस्ती संजय दत्त से हुई. संजय के जरिए ही उनकी मुलाकात सलमान खान से हुई. उनकी दी हुई इफ्तार पार्टियों में बॉलीवुड हस्तियों का आना जाना था.

ये भी पढ़ें- बाबा सिद्दीकी की कहानी, जिनकी इफ्तार पार्टी में पूरा बॉलीवुड दौड़ा चला आता है?

इस बीच विपक्षी नेताओं ने जहां एक तरफ सिद्दीकी की हत्या पर दुख जताया है, वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र की कानून व्यवस्था पर सवाल भी उठाए हैं. महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा,

"यह बहुत ही दुखद है कि Y लेवल की सिक्योरिटी के बाद भी सिद्दीकी की हत्या कर दी गई. हम बहुत पहले से चेता रहे हैं कि मुंबई में इस तरह की आपराधिक गतिविधियां बढ़ रही हैं, लेकिन हमारी बात नहीं सुनी गई. यह सरकार अपराधियों का समर्थन कर रही है. हमारी मांग है कि इस मामले की गहराई से जांच की जाए."

वहीं NCP (शरद पवार) के मुखिया और वरिष्ठ नेता शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र की खराब हो चुकी कानून-व्यवस्था चिंता का विषय है. यह बेहद दुखद है कि पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई. अगर सत्ता पक्ष और गृह मंत्री इतनी नरमी के साथ सरकार चलाएंगे तो यह काफी चिंता की बात है.जांच की भी जरूरत नहीं है. सत्ता पक्ष को जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए. 

वीडियो: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार ने दी यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी, कब से लागू होगी?