The Lallantop

किताबों से हट गया मुगलों का इतिहास? NCERT चीफ ने अब क्या खुलासा कर दिया?

NCERT सिलेबस में बदलाव पर बवाल हो रहा है.

post-main-image
NCERT की किताबों में बदलाव को लेकर विवाद हो रहा है. (फोटो: ANI/आजतक)

NCERT सिलेबस में बदलाव (NCERT Syllabus Change) को लेकर इस समय चर्चा हो रही है. खासकर, मुगलों के संबंध (Mughal History) में. अब इस बारे में NCERT के डायरेक्टर दिनेश प्रसाद सोलंकी का बयान सामने आया है. डायरेक्टर ने कहा है कि ये सब झूठ है. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक NCERT डायरेक्टर दिनेश प्रसाद सोलंकी ने कहा कि सिलेबस में बदलाव बच्चों पर बोझ कम करने के लिए किया गया है. दिनेश प्रसाद ने बताया,

“ये झूठ है कि मुगलों से जुड़ा चैप्टर हटाया गया है. कोविड के बाद पिछले साल सिलेबस को कम करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. ताकि बच्चों पर पड़ रहे दबाव को कम किया जा सके. एक्सपर्ट कमेटी ने कक्षा छठी से 12वीं तक की किताबों का निरीक्षण किया था.”

NCERT डायरेक्टर ने आगे बताया कि एक्सपर्ट कमेटी ने सुझाव दिया था कि इन चैप्टर्स को हटाने से छात्रों का बोझ कम किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि किताबों को लेकर चल रही डिबेट का कोई मतलब नहीं है. जो नहीं जानते हैं, वो किताबें देख सकते हैं.

दिनेश प्रसाद सोलंकी ने बताया कि हम लोग नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत काम कर रहे हैं. ये बदलाव का फेज़ है. उन्होंने कहा कि NEP छात्रों के ऊपर से कॉन्टेंट लोड को कम करने की बात करती है. हम इसी को लागू कर रहे हैं. सोलंकी ने कहा कि NEP के तहत नई किताबों की प्रिंटिंग साल 2024 में होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NCERT कक्षा 12वीं की किताब ‘थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री 2’ के चैप्टर ‘किंग्स एंड क्रॉनिकल्स: द मुगल कोर्ट’ को सिलेबस से हटाया जा रहा है. इसके साथ ही कक्षा 11वीं की किताब थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री से ‘सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स’, ‘कंफ्रंटेशन ऑफ कल्चर्स’, और ‘द इस्लामिक रिवॉल्यूशन’ जैसे चैप्टर्स हटाए जा रहे हैं.

यही नहीं, हिंदी की किताब से कुछ कविताएं और पैराग्राफ हटाने का निर्णय भी लिया गया है. वहीं, स्वतंत्र भारत में राजनीति की किताब से ‘जन आंदोलन का उदय’ और ‘एक दल के प्रभुत्व का दौर’ के चैप्टर्स को हटा दिया गया है.

नया सिलेबस लागू करने की बात कही

NCERT की किताबों के सिलेबस में हुए बदलाव को कई राज्यों ने लागू करने की बात कही है. मालूम हो कि कई स्टेट बोर्ड NCERT के सिलेबस का ही पालन करते हैं. NCERT के इस फैसले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 12वीं के सिलेबस से मुगल इतिहास के चैप्टर्स हटाने का फैसला किया था. इस पर यूपी सरकार ने कहा था कि अब तक हमारी संस्कृति और इतिहास से बच्चों को वंचित रखा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी की शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा था कि NCERT के तहत जो सिलेबस तैयार होगा वही स्कूलों में पढ़ाया जाएगा.

वीडियो: मास्टर क्लास: इज़राइल के साइंटिस्ट ने बड़ी खोज कर दी है, आप सुनकर कहेंगे, ऐसा भी होता है?