The Lallantop

जो मुग़ल इतिहास NCERT से हटा, वो कॉलेज एंट्रेस टेस्ट में पूछा जाएगा?

यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए CUET परीक्षा होती है. छात्र जानना चाहते हैं कि इसमें मुग़ल इतिहास, गोडसे वगैरह पूछा जाएगा कि नहीं.

post-main-image
NCERT ने जो हटाया, वो CUET में पूछा जाएगा या नहीं? (फोटो: आजतक)

अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए स्टूडेंट कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की तैयारी में लगे हैं. लेकिन NCERT की कई किताबों में हुए हालिया बदलाव के कारण स्टूडेंट के बीच एक कन्फ्यूजन भी है. कन्फ्यूजन ये कि NCERT की कई किताबों से जो चीजें हटाई गई हैं, वो इस टेस्ट के सिलेबस में होंगी या नहीं. मतलब ये कि क्या CUET परीक्षा में मुगल साम्राज्य का इतिहास, नाथूराम गोडसे से जुड़ी बातें आदि शामिल होंगे या नहीं.

NCERT ने हटाया क्या-क्या है?

NCERT ने हाल ही में 12वीं की इतिहास की किताब से मुगल साम्राज्य से जुड़े कुछ चैप्टर हटाए हैं. इसी तरह पॉलिटिकल साइंस की किताब से नाथूराम गोडसे, इंदिरा गांधी की लगाई इमरजेंसी, गुजरात दंगे और इसके बाद आई तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की टिप्पणी हटाई गई है. इसपर काफी विवाद भी हुआ. पक्ष-विपक्ष की बहस के बीच CUET को लेकर स्टूडेंट कंफ्यूज़ हैं. इस सिलसिले में इंडिया टुडे की मलिन शर्मा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के वाइस चांसलर (VC) प्रोफेसर योगेश सिंह से बात की.

DU के VC ने कहा है कि NCERT के सिलेबस में जो चीजें थीं और स्टूडेंट ने अपने एकेडमिक सेशन में जो पढ़ा है, वही सिलेबस लागू होगा. उन्होंने कहा कि NCERT की किताबों में जो चीजें हटाई गई हैं या शामिल की गई हैं, वो नए एकेडमिक सेशन पर लागू होंगी. प्रोफेसर सिंह ने आगे कहा,

हमारे लिए अभी जो बैच पास हुआ है, उसके लिए NCERT का जो करिकुलम था, वही लागू होगा. किसी को घबराने की जरूरत नहीं है, जो भी चेंजेस हुए हैं, वो उन पर नहीं लगेंगे. वो तो आने वाले सालों में लगेंगे.

ये भी पढ़ें- किताबों से हट गया मुगलों का इतिहास? NCERT चीफ ने अब क्या खुलासा कर दिया?

'अच्छा होगा कि CUET साल में दो बार हो'

सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित देश की कई यूनिवर्सिटीज में अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) होता है. योगेश सिंह ने कहा कि CUET के लिए सबसे बेस्ट होगा कि ये साल में दो बार हो. उन्होंने बताया,

इस बार हम दो बार नहीं करा पा रहे हैं. हमारी कोशिश रहेगी कि आने वाले सालों में ये टेस्ट साल में दो बार हो. एक बार 12वीं के एग्जाम से पहले और दूसरी बार 12वीं के एग्जाम के बाद.

प्रोफेसर योगेश सिंह ने बताया कि पिछली बार करीब 17 लाख स्टूडेंट ने CUET के लिए अप्लाई किया था. इस बार 25 लाख से ज्यादा एप्लिकेशन आए हैं. अब ज्यादा यूनिवर्सिटीज ने इसमें ज्वॉइन किया है. इससे बच्चों को एडमिशन के लिए एक कॉमन प्लेटफॉर्म मिल रहा है.

वीडियो: गांधी, गोडसे, RSS के रेफरेंस NCERT सिलेबस से हटाए, इतिहासकार किस बात पर भिड़े