The Lallantop

ऑटोरिक्शा वालों की मनमानी से परेशान हैं, ये वीडियो देखने के बाद उनका 'मीटर' सेट कर देंगे

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने 23 अक्टूबर को यह वीडियो X पर शेयर किया है. उसने ओवरचार्जिंग वाले एक मीटर का वीडियो अपलोड किया है. बताया कि आप कैसे मीटर से हुई ओवरचार्जिंग से बच सकते हैं.

post-main-image
मुंबई ट्रैफ़िक पुलिस ने एक वीडियो गाइड जारी किया है. (फ़ोटो/unsplash.com)

ऑटोरिक्शा से आना-जाना आम बात है. लेकिन इनका किराया समझ से बाहर होता है. एक तो सारे ऑटोवाले एक ही भाव बताते हैं. दूसरी इनका मीटर इतना तेज दौड़ता है कि लगता है सीधा मोलभाव ही कर लो. सांस लेने से पहले मीटर में पैसा बढ़ जाता है. इसलिए इस मीटर की समस्या का समाधान मुंबई पुलिस ने निकाला है. यहां की ट्रैफ़िक पुलिस ने एक वीडियो गाइड जारी किया है. ताकि यात्रियों को ऑटोरिक्शा मीटर के साथ छेड़छाड़ की पहचान करने और संभावित ओवरचार्जिंग से बचने में मदद मिल सके.

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने 23 अक्टूबर को यह वीडियो X पर शेयर किया है. उसने ओवरचार्जिंग वाले एक मीटर का वीडियो अपलोड किया है. बताया कि आप कैसे मीटर से हुई ओवरचार्जिंग से बच सकते हैं. वीडियो में एक पुलिस अधिकारी छेड़छाड़ किए गए मीटर को दिखाते हैं. मीटर के अंदर अंतिम अंक के बाद एक एक्सट्रा डॉट बना हुआ है. वो एक ब्लिंकिंग पॉइंट है. पुलिसकर्मी बताते हैं कि अगर ब्लिंकिंग लाइट दिखाई देती है या मीटर बटन बंद करने के बाद भी ब्लिंक करना जारी रखती है, तो यह दर्शाता है कि मीटर के साथ छेड़छाड़ की गई है और यात्रियों से अधिक पैसे वसूले जा रहे हैं.

वीडियो देखने के बाद आपको समझ आएगा कि पुलिस क्या बताने की कोशिश कर रही है. आप यह वीडियो देखिए- 

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने क्लिप शेयर करते हुए लिखा,

"क्या आप सोच रहे हैं कि आपका ऑटोरिक्शा का बिल, बिजली से भी तेज़ कैसे आ रहा है? कोई रॉकेट साइंस नहीं - यहां एक सरल गाइड है जो आपको यह पहचानने में मदद करेगा कि ऑटोरिक्शा के मीटर के साथ छेड़छाड़ की गई है या नहीं. जागरूक रहें, खराब मीटर की पहचान करें और शिकायत करें."

पोस्ट में पुलिस विभाग ने खराब मीटर की रिपोर्ट करने के लिए जानकारी शेयर की है. यात्री संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: RTO मुंबई सेंट्रल: 9076201010 या ईमेल के ज़रिए mh01taxicomplaint@gmail.com या RTO मुंबई पश्चिम: 9920240202 या mh02.autotaxicomplaint@gmail.com.

पुलिस ने यह भी बताया कि मीटर से छेड़छाड़ करने वाले ऑटोरिक्शा चालकों के खिलाफ सभी कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. इन उपायों में चालकों के खिलाफ़ FIR दर्ज कराना भी शामिल है. इसके अलावा अधिकारियों ने संबंधित वाहनों (ऑटोरिक्शा) को जब्त कर लिया है और जांच पूरी होने तक इनके आगे इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. दोषी चालकों का संचालन परमिट रद्द कर दिया गया है, जिससे ऑटोरिक्शा चालक के रूप में काम करने का उनका लाइसेंस रद्द हो गया है.

वीडियो: वायनाड के ऑटो वालों ने राहुल गांधी को लेकर क्या कहा?