The Lallantop

ऑनलाइन समोसे ऑर्डर किए, अकाउंट से कट गए डेढ़ लाख, ऐसी ठगी चिंता में डाल देगी!

समोसे महज 1500 रुपए के थे

post-main-image
डॉक्टर के साथ जिस तरह से लूट हुई कोई सोच नहीं पाएगा | प्रतीकात्मक फोटो: आजतक

किसी से पूछिए इंटरनेट की दुनिया में आज सबसे बड़ा डर क्या है? फट से जवाब मिलेगा 'लुटने' का. मामले इतने बढ़ गए हैं कि जहां खाता खुला है, वो बैंक और RBI दोनों आए दिन मेल और मैसेज भेजते हैं. कहते हैं सतर्क रहिए. महाराष्ट्र के एक डॉक्टर भी सतर्क थे, लेकिन लूटने वाले ने ऐसा षड्यंत्र रचा कि जाल में फंस गए.

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के किंग एडवर्ड मेमोरियल (केईएम) अस्पताल के डॉक्टर को ऑनलाइन समोसे ऑर्डर करने थे. उन्होंने 25 प्लेट समोसे ऑर्डर कर दिए, लेकिन पेमेंट करने के कुछ देर बाद ही उनके बैंक अकाउंट से करीब डेढ़ लाख रुपए निकल गए. मुंबई के सायन इलाके में रहने वाले 27 साल के डॉक्टर ने बोइवाला थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है. पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है.

समोसे ऑर्डर करने के दौरान क्या हुआ था?

एक पुलिस अधिकारी ने बताया,

'ये घटना शनिवार, 8 जुलाई की है. पीड़ित डॉक्टर और उसके कुछ मित्र कर्जत इलाके में पिकनिक पर जाने वाले थे. वहां जाने से पहले उन्होंने समोसे ऑर्डर किए थे. उन्होंने इंटरनेट से गुरुकृपा नाम के एक रेस्टोरेंट का नंबर ढूंढा. उससे समोसे ऑर्डर कर दिए. जब उन्होंने रेस्टोरेंट के दिए नंबर पर कॉल किया तो जवाब देने वाले ने उनसे 1500 रुपये एडवांस में देने को कहा.'

अधिकारी ने आगे बताया,

'इसके बाद डॉक्टर को व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया, जिसमें समोसे के ऑर्डर की पुष्टि और ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए एक बैंक अकाउंट नंबर दिया गया था. डॉक्टर ने उस अकाउंट में 1500 रुपये भेज दिए. दूसरी तरफ मौजूद व्यक्ति ने कहा कि डॉक्टर को इस भुगतान के लिए एक ट्रांजेक्शन आईडी बनानी होगी. उस शख्स ने आईडी बनाने को लेकर डॉक्टर को कुछ निर्देश दिए. उसने जैसा बताया डॉक्टर वैसा करने लगे. ये प्रोसेस चल ही रहा था कि उनके अकाउंट से 28,807 रुपए कट जाने का मैसेज आया.'

इसके बाद अकाउंट से पैसे निकलने के कई और मैसेज भी आए. अब डॉक्टर समझ गए थे कि उन्हें लूटा जा रहा है. उन्होंने तुरंत कॉल करके अपना बैंक अकाउंट ब्लॉक करवाया. लेकिन, तब तक शातिर ठग उनके अकाउंट से 1.40 लाख रुपये निकाल चुका था.

ये मामला जानने के बाद आप यही सोच रहे होंगे कि इस तरह के फ्रॉड से आखिर बचें तो कैसे? इसका भी जवाब वही है- सतर्कता और बहुत ज्यादा सतर्कता.

वीडियो: अडानी का पुल चोरी हो गया, आखिरी बार 6 जून को देखा गया था, मुंबई पुलिस ने ये बताया