The Lallantop

VIDEO: ईयरफोन लगाकर बात कर रहा था, ट्रेन आई और बुरी तरह टकरा गया

प्लेटफॉर्म के बिल्कुल किनारे ईयरफोन लगाकर बैठा था.

post-main-image
घटना का सीसीटीवी फुटेज (फोटो साभार- आज तक)

बहुत से लोग हेडफोन/ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं. कोई ट्रेन में सफर करते समय, कोई दफ्तर जाते समय, काम करते समय, फोन पर बात करते समय, खाते समय और गाड़ी चलाते समय भी. हाल ये है कि अब ये लोगों की आदत बन गई है. लेकिन कई बार काम के दौरान या चलते-फिरते हुए ईयरफोन लगाना महंगा पड़ जाता है. कुछ ऐसा ही हुआ मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में.

सोशल मीडिया पर विदिशा रेलवे स्टेशन का एक वीडियो वायरल हो रहा है. एक युवक प्लेटफॉर्म किनारे बैठा नजर आ रहा है और अचानक एक ट्रेन से टकराकर वह प्लेटफॉर्म पर ही गिर जाता है. पूरी घटना प्लेटफॉर्म पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा युवक भोपाल का रहने वाला है. वो अपने परिवार के साथ विदिशा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर ट्रेन का इंतजार कर रहा था. परिवारवाले दूर बैठे थे. लेकिन वीडियो में दिख रहा लड़का कान में ईयरफोन लगाकर प्लेटफॉर्म के बिल्कुल किनारे जाकर बैठ गया.

हॉर्न देकर आ रही ट्रेन ना उसे दिखी और ना ही उसकी आवाज सुनाई दी. आस-पास मौजूद लोगों ने भी ट्रेन आने पर युवक को आवाज लगाई, लेकिन ईयरफोन के कारण वो वहीं बैठा रहा. इसके चलते युवक ट्रेन से टकरा गया. वीडियो में दिख रहा है कि ट्रेन के गुजरते ही वो प्लेटफॉर्म की तरफ गिर पड़ता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, टक्कर के बाद युवक की जान बच गई लेकिन उसे गंभीर चोट आई है. युवक को जीआरपी (Government railway police) ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसका इलाज चल रहा है. 

वाहन चलाते हुए फोन या ईयरफोन के इस्तेमाल पर नियम

देश में इस तरह की बहुत घटनाएं सामने आती हैं, जहां लोग वाहन चलाते या सड़कों पर चलते हुए ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये गैर-कानूनी है. सरकार ने वाहन चलाते समय ईयरफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा रखा है. इस पर सख्त जुर्माना भी है. मोटर व्हिकल एक्ट की धारा- 184 के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति वाहन चलाते समय मोबाइल फोन या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर सकता. ऐसा करने पर एक साल तक की जेल की सजा या 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है.

(आपके लिए ये स्टोरी दी लल्लनटॉप में इंटर्नशिप कर रहे राम नरेश ने लिखी है.)

वीडियो: एमपी के विदिशा में 30 से ज्यादा लोग कुएं में गिर गए, वजह हैरान करने वाली है!