The Lallantop

हरिद्वार में कांवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली मस्जिदें और मज़ार ढकी गईं, जब सवाल उठे तो...

कुछ दिन पहले कांवड़ यात्रा के दौरान आर्यनगर के पास इस्लामनगर की मस्जिद और ऊंचे पुल इलाके में बनी मज़ार और मस्जिद को पर्दे से ढक दिया गया था. हरिद्वार में मस्जिद और मज़ार को ढकने का ये पहला मामला बताया गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसा करने से उनके रोजगार पर भी फर्क पड़ा है.

post-main-image
पर्दों को क्यों हटाया गया इस बात का कारण सामने नहीं आया है. (फ़ोटो/आजतक)

कुछ दिन पहले मुजफ्फरनगर पुलिस ने कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले होटल और ढाबों पर मालिकों की नेमप्लेट लगाने का निर्देश दिया था. पुलिस के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी यही बात कही. लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगा दी. नेमप्लेट विवाद अभी चल ही रहा था कि अब हरिद्वार में उठाया गया एक कदम चर्चा में है. यहां एक कांवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली दो मस्जिदों और एक मज़ार को ढक दिया गया था. इसे लेकर जब सवालों ने जोर पकड़ा तो वापस पर्दों को हटा दिया गया.

आजतक से जुड़े मुदित अग्रवाल की रिपोर्ट के मुताबिक़ कुछ दिन पहले कांवड़ यात्रा के दौरान आर्यनगर के पास इस्लामनगर की मस्जिद और ऊंचे पुल इलाके में बनी मज़ार और मस्जिद को पर्दे से ढक दिया गया था. हरिद्वार में मस्जिद और मज़ार को ढकने का ये पहला मामला बताया गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसा करने से उनके रोजगार पर भी फर्क पड़ा है.

उत्तराखंड के धर्मस्व और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है, “मस्जिदों और मज़ारों को इसलिए ढका गया था ताकि कोई विवाद ना हो. इस फैसले से क्या असर पड़ेगा ये भी देखने को मिलेगा.”

यह भी पढ़ें: कांवड़ रूट पर दुकानदारों को नेमप्लेट लगाने की जरूरत नहीं... SC ने योगी सरकार के आदेश पर लगाई रोक

वहीं इस्लामिया मस्जिद के सदर अनवर अली प्रशासन ने इस कदम पर ऐतराज़ जताते हुए कहा कि पता नहीं यह फैसला क्यों लिया गया है. उन्होंने कहा,

"इससे पहले कभी भी मस्जिद को नहीं ढका गया है. कभी पर्दा नहीं लगाया गया है. इससे मस्जिद के बाहर रेहड़ी-ठेली लगाने वालों का रोज़गार प्रभावित हुआ है. साथ ही कांवड़ियों को भी चलने, ठहरने में दिक्कत हो रही है."

मस्जिद के पास एक दुकान वाले यूनुस ने कहा कि उन्हें दुकानदारी करने में परेशानी हो रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ मस्जिदों और मज़ार पर पर्दे 18 जुलाई को लगाए गए थे जिन्हें 26 जुलाई को हटाया गया है. इन्हें हटाने का अभी तक कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है. 

वीडियो: सोशल लिस्ट : UP में कांवड़ यात्रा में दुकान पर नेमप्लेट वाले आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने रोका, लोग क्या बोले?