The Lallantop

मोरक्को में ताक़तवर भूकंप, 630 से ज़्यादा मौतें!

पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खेद व्यक्त किया.

post-main-image
मोरोक्को में आए भूकंप ने 632 लोगों की जान ले ली. (फोटो - AP)

उत्तरी अफ्रीका के देश मोरक्को (Morocco) में 8 सितंबर की रात आए भूकंप में अब तक 632 लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज़्यादा लोग घायल हैं.

 भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 आंकी गई. इसका केंद्र देश के चौथे बड़े शहर मराकेश से 71 किलोमीटर दूर हाई एटलस पहाड़ियों में था. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, हताहत लोगों की संख्या बढ़ सकती है. कई इमारतें ज़मींदोज़ हो गईं और लोगों को अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़ कर भागना पड़ा. 

मोरक्को के गृह मंत्रालय के मुताबिक, मारकेश और आस-पास के दुर्गम पहाड़ी इलाक़ों में कई मौतें हुई हैं. 
 

भारत हर मदद के लिए तैयार - PM मोदी

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इस घटना पर शोक जताया है. उन्होंने मोरक्को की हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने X पर पोस्ट किया,

"मोरक्को में भूकंप से हुई लोगों की मौत के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. जिन्होंने अपने परिवार के लोगों को खोया, उनके लिए संवेदना व्यक्त करता हूं. उम्मीद करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. भारत इस कठिन समय में मोरक्को की हर संभव मदद करने को तैयार है."

ये भी पढ़ें - 'प्राकृतिक आपदा का पता पहले चल जाएगा', भारतीय वैज्ञानिक ये क्या मॉडल बना रहे?

रिपोर्ट में मोरक्को के एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया गया कि ज़्यादातर मौतें पहाड़ी इलाकों में हुई हैं. यहां पहुंचना मुश्किल होता है. गृह मंत्रालय ने टीवी पर जारी किए बयान में लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने बताया,

"भूकंप ने अल हौज़, उआरज़ाजे़ट, मारकेश, अज़ीलाल, चिचौओ और तरौदंत प्रांतों को प्रभावित किया."

2004 के बाद से आया सबसे खतरनाक भूकंप  

वहीं, मोरक्को के जियोफिज़िकल सेंटर ने बताया कि भूकंप हाई एटलस के इघिल इलाके में आया. इसकी तीव्रता 7.2 थी. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (U.S. Geological Survey) ने भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई.

ये भी पढ़ें - धरती के अंदर हुआ है बड़ा बदलाव, क्या इसी वजह से तो इतने भूकंप नहीं आ रहे?

इघिल के पहाड़ी इलाके में छोटे खेतों वाले गांव हैं. ये माराकेच के करीब 70 किमी दूर है. मोरोक्को में 2004 के बाद से आए भूकंपों में ये सबसे खतरनाक है. तब उत्तरी रिफ पहाड़ों के अल होसेइमा इलाके के पास भूकंप आया था. इसमें 600 से भी ज़्यादा लोग मारे गए थे. 

वीडियो: इतना तगड़ा भूकंप, दिल्ली NCR में हिल गई बड़ी-बड़ी इमारतें