The Lallantop

मोरक्को भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 2800 के पार, गांव-गांव से आ रहीं रुलाने वाली कहानियां

Morocco Earthquake: अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. कई देशों ने इस मुश्किल घड़ी में मोरक्को की सहायता करने की बात कही है.

post-main-image
Morocco में ऐसा घातक भूकंप 6 दशक से भी अधिक समय के बाद आया है. (फोटो: रॉयटर्स)

मोरक्को में आए भूकंप (Morocco Earthquake) में मृतकों की संख्या बढ़कर 2800 से ऊपर चली गई है. इस बीच राहत एवं बचाव कार्य पूरी गति से चल रहा है. आशंका है कि सुदूर पहाड़ी इलाकों में स्थित कई गांवों में अभी भी लोग मलबे में दबे हैं. कई देशों ने इस मुश्किल घड़ी में मोरक्को की सहायता करने की बात कही है.

इससे पहले, मोरक्को में 8 सितंबर में पिछले छह दशक से भी अधिक समय का सबसे घातक भूकंप आया. इसकी तीव्रता 6.8 मापी गई. इसका केंद्र देश के चौथे बड़े शहर मराकेश से 71 किलोमीटर दूर हाई एटलस पहाड़ियों में था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोरक्को भूकंप में मृतकों की संख्या 2,862 हो गई है. वहीं 2,562 लोग घायल हैं. अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है. मोरक्को के पारंपरिक मिट्टी और ईंट वाले घर पूरी तरह से मलबे में तब्दील हो गए हैं. सुदूर पहाड़ी इलाकों में स्थित गांवों में राहत एवं बचाव कार्य में मुश्लिकों का सामना करना पड़ रहा है.

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे ही एक गांव में रहने वाले अजीज ने बताया कि इन गांवों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है. उन्होंने बताया कि मलबे के नीचे से अभी तक केवल शव ही मिले हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप की वजह से सड़कें टूट गई हैं. घर के घर मलबे में तब्दील हो चुके हैं. गांवों में बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं. ऐसे ही एक गांव तेफेघेटे में करीब 400 लोग रहते थे, इनमें से 90 लोग मारे जा चुके हैं.

इस बीच इन गांवों से ऐसी कई कहानियां सामने आई हैं, जिनमें लोगों ने भूकंप में अपनों को खोने का दर्द बयान किया है. किसी के पास अपने बेटे को खो देने की कहानी है तो कोई ये बताते-बताते रो देता है कि उसने अपने सभी करीबियों को खो दिया है. एक किसान ने बताया कि वो केवल इसलिए बच पाया क्योंकि वो अपनी पत्नी और बाकी रिश्तेदारों के मुकाबले जल्दी से घर से बाहर निकल गया.

इस बीच मोरक्को की सरकार ने सोशल मीडिया पर कई ड्रोन फुटेज शेयर की हैं, जिनमें सैनिक बिना रुके मलबे को हटाते दिख रहे हैं.  

वीडियो: 600 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले भूकंप के बाद मोरक्को का हाल ऐसा है