The Lallantop

हरियाणा में धरा गया मोनू मानेसर, राजस्थान पुलिस को सौंपने की तैयारी

हरियाणा पुलिस ने बजरंग दल से जुड़े मोनू मानेसर को हिरासत में ले लिया है. उस पर नूह में हुई हिंसा और भिवानी में नासिर और जुनैद की हत्या करने का आरोप है.

post-main-image
नासिर और जुनैद की हत्या के मुख्य आरोपी मोनू मानेसर को हरियाणा पुलिस ने हिरासत में लिया है. (फोटो क्रेडिट - जयकिशन/इंडिया टुडे)

हरियाणा (Haryana) पुलिस ने मोनू मानेसर (Mnou Manesar) को हिरासत में ले लिया है. उन्होंने कहा कि वे मोनू को राजस्थान पुलिस को सौंप देंगे. इंडिया टुडे से जुड़े जयकिशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान पुलिस के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर ये जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस ने 12 सितंबर को मोनू मानेसर को गिरफ्तार किया और उसे राजस्थान पुलिस को सौंपने की तैयारी कर रही है.

न्यूज़ एजेंसी PTI ने मोनू मानेसर को हिरासत में लेने का एक CCTV फुटेज ट्विटर पर पोस्ट किया. 

राजस्थान पुलिस के सूत्रों ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने आईटी एक्ट की जमानती धाराओं में हिरासत में लिया है. हालांकि, उसे 12 सितंबर की शाम या अगले दिन सुबह तक जमानत मिल जाएगाी. राजस्थान पुलिस उसे नासिर और जुनैद की हत्या के मामले में हिरासत में लेगी. पुलिस के मुताबिक, उसे नासिर और जुनैद की हत्या का मुख्य आरोपी बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- कौन है खुद को गोरक्षक बताने वाला मोनू मानेसर, जिसपर वारिस की हत्या का आरोप लगा है?

नूह हिंसा में भी हुआ था मोनू की भूमिका पर विवाद 

हाल ही में हुई नूह हिंसा के लिए भी मोनू मानेसर को ही जिम्मेदार ठहराया गया था. हरियाणा में मेवात के इलाके में 31 जुलाई को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की ओर से 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' निकाली गई थी. कुछ युवकों के एक समूह ने इस यात्रा को रोका. इसके बाद दोनों पक्षों में झड़प हो गई. यहां पथराव और आगजनी भी हुई. इस हिंसा में कई पुलिस वाले घायल हुए थे.

इस यात्रा से पहले मोनू मानेसर ने एक वीडियो जारी कर इसमें शामिल होने की बात कही थी. साथ ही लोगों से बड़ी संख्या में यात्रा में आने का आह्वान किया था. हिंसा के बाद आरोप लगे कि इस वीडियो के चलते ही हिंसा हुई.

इससे पहले उस पर राजस्थान के भरतपुर में दो मुस्लिम युवकों की हत्या का आरोप लगा था. खुद को गौरक्षक बताने वाले मोनू मानेसर पर नासिर और जुनैद की हत्या का आरोप है. 16 फरवरी को हरियाणा के भिवानी जिले में एक जली हुई बुलेरो गाड़ी में दो लोगों की लाशें मिली थीं. इन युवकों के नाम जुनैद और नासिर थे. आरोप लगे कि मोनू मानेसर ने इनके साथ मारपीट की. फिर गाड़ी में इन्हें ज़िंदा जला दिया. 

पुलिस ने इस मामले में निमूलथान, श्रीकांत निमरोड़ा, लोकेश, रिंकू सैनी, मोनू मानेसर के साथ कई लोगों के खिलाफ FIR दर्ज़ की थी. इस घटना के बाद एक वीडियो भी वायरल हुआ था. इसमें मोनू गौ-तस्करों को मारने और ज़िंदा जलाने की बात कर रहा था. हालांकि, ये वीडियो 13 मई 2022 का है. जिसे एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था. इसमें मोनू मानेसर कहता है,

"गौ-तस्कर को तो हम मारेंगे, और जिंदा काटेंगे भी. उनका काम हम करेंगे. आरोप प्रत्यारोप तो काम करने वालों पर लगते रहते हैं, उससे हमें कोई दिक्कत नहीं है."

इसी वीडियो में उसने आगे कहा कि उसके साथ संगठन में कई समाजसेवी और कई लड़के जुड़े हुए हैं. किसी के पास धन-दौलत की कमी नहीं है. ऐसे में गौ हत्या किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- मोनू मानेसर जाएगा जेल? जुनैद-नासिर हत्याकांड में पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है

वीडियो: मोनू मानेसर, बिट्टू बजरंगी की गिरफ्तारी की मांग अब किसने उठाई?