The Lallantop

लंगूर जी चीलर हेर दो, उसने बच्चे को पुच्ची भी दे दी, आज मुस्काए नहीं तो ये वीडियो देखें!

बचपन में बंदरों के बारे में बहुत डराया गया. कहा गया कि बंदरों के पास मत जाना. तो हम नहीं गए. तब से अब तक किसी बंदर को इंसान की जूं बीनते नहीं देखा था. लेकिन सोशल मीडिया ने ये नजारा भी दिखा ही दिया.

post-main-image
वीडियो में लंगूर बच्चे के सिर से जूं निकाल रहा है. बच्चा लंगूर के पास ही बैठा है. (फ़ोटो/वायरल वीडियो से स्क्रीनशॉट)

बचपन में बंदरों के बारे में बहुत डराया गया. बंदर पकड़ लेते हैं. बाल खींचकर ले जाते हैं. सिर पर बैठ गए तो जुएं निकालने लगते हैं, और हिलो जोरदार तमाचा मारते हैं. बंदरों के पास मत जाना. तो हम नहीं गए. तब से अब तक किसी बंदर को इंसान की चीलर (जूं) बीनते नहीं देखा था. लेकिन सोशल मीडिया ने ये नजारा भी दिखा ही दिया.

सही पकड़े हैं! एक वीडियो वायरल है. एक लंगूर इंसान के बच्चे की जूं निकालता हुआ दिख रहा है. और बीच में लंगूर ने बच्चे को पुच्ची भी दी.

वीडियो को इंस्टाग्राम पर @gujarati_jalso_official नाम के पेज़ से 17 सितंबर को शेयर किया गया था. इसमें आप देख सकते हैं कि बच्चा सबसे पहले लंगूर के पास आता है, उसके पास बैठता है. अपने हाथ से लंगूर की तरफ़ इशारा करता है. लंगूर बच्चे का इशारा समझता है और उसके सिर पर पहले हाथ फेरने लगता है और फिर जूं निकालने लगता है. बीच में लंगूर बच्चे के सिर पर पुच्ची करता है या मुंह से जूं निकालता है. वीडियो में पीछे से एक बच्चा आउच-आउच भी करता है मानो लंगूर उसकी जूं निकाल रहा है.

वीडियो को अभी तक 20 लाख़ से ज़्यादा लोग देख चुके हैं. इस पर लोग कॉमेंट्स भी कर रहे हैं. अनुज नाम के यूजर ने लंगूर के काम की तारीफ़ करते हुए लिखा,

“बालों की जांच की गई. कोई जूं नहीं मिली.”

एक यूजर ने बच्चे की तारीफ़ करते हुए लिखा,

“वाह. मैं बच्चे को सलाम करता हूं. बहुत बहादुर है.”

एक यूजर ने लिखा,

“फ्री में जूंओं की जांच.”

एक यूजर ने घर के पास की कहानी बताते हुए लिखा,

“भाई मेरे घर के पास ऐसे ही बच्चा बहादुर बन रहा था. फिर जूं निकालने के चक्कर में बंदर ने उसके सिर पर काट लिया.”

एक और यूजर ने बंदर के बारे में लिखा,

“बंदर सोच रहा होगा कि बस यही काम बाकी रह गया था.”

प्रवीण नाम के यूजर ने लिखा,

“थोड़ी तेल मालिश भी हो जाती तो...”

एक अन्य यूजर ने लिखा,

“हमारे यहां के बंदर तो थप्पड़ मार देते हैं.”

वीडियो देखकर मन को अच्छा लगा, लेकिन आवारा जानवरों के पास जाने का एक खतरा होता है. वीडियो देखकर जानवर और इंसान के रिश्ते पर कोई एक राय बना लेना शायद ठीक नहीं है. वैसे, इस लंगूर और बच्चे के रिश्ते के बारे में आप क्यो सोचते हैं, हमें कॉमेंट बॉक्स में बताइए. 

ये भी पढ़ें: बंदर ताबड़तोड़ पानीपुरी डकारता रहा, आसपास खड़े लोग घूरते रह गए, वीडियो वायरल

वीडियो: बरेली: बंदरों ने बच्चा छीना और छत से फेंक दिया, जानें फिर क्या हुआ!