The Lallantop

मोहन यादव के CM बनने पर क्या बोले शिवराज चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया?

BJP ने उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक मोहन यादव के नाम का ऐलान मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर किया है. जगदीश देवड़ा और राजेश शुक्ला उपमुख्यमंत्री होंगे. जबकि केंद्र में मंत्री रहे नरेंद्र सिंह तोमर अब मध्यप्रदेश विधानसभा में स्पीकर होंगे.

post-main-image
MP CM पद पर मोहन यादव के नाम का ऐलान किया गया तो शिवराज चौहान साथ थे. उन्होंने और सिंधिया (दाएं) ने ट्वीट करके मोहन यादव को बधाई दी है.

मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री (MP new CM Mohan Yadav) होंगे. 11 दिसंबर को उनके नाम की घोषणा हो गई. उनके नाम के ऐलान के बाद MP के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Chouhan) ने ट्वीट किया-

"कर्मठ साथी श्री मोहन यादव जी को भाजपा विधायक दल की बैठक में मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री मनोनीत किये जाने पर हार्दिक बधाई. मुझे विश्‍वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में आप मध्यप्रदेश को प्रगति एवं विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जायेंगे तथा जनकल्याण के क्षेत्र में नये कीर्तिमान रचेंगे. इस नई जिम्मेदारी के लिए बहुत-बहुत बधाई, शुभकामनाएं!"

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ट्वीट किया-

"सर्वसम्मति से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चयनित किये जाने पर उज्जैन (दक्षिण) से श्री मोहन यादव जी को हार्दिक बधाई. उपलब्धियों भरे कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं. मेरा पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के  नेतृत्व में आप डबल इंजन की सरकार के लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे और राज्य की उत्तरोत्तर वृद्धि सुनिश्चित करेंगे."

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक मोहन यादव के नाम का ऐलान मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर किया है. जगदीश देवड़ा और राजेश शुक्ला उपमुख्यमंत्री होंगे. जबकि केंद्र में मंत्री रहे नरेंद्र सिंह तोमर अब मध्यप्रदेश विधानसभा में स्पीकर होंगे.

मोहन यादव ने राजनीति की शुरुआत 1982 में माधव साइंस कॉलेज से की थी. वहां वो सह-सचिव और अध्यक्ष बने. फिर 84 में ABVP जॉइन की थी. 2013 में पहली बार विधायक बने. 2018 में फिर जीते. 2020 में मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री भी बने. उच्च शिक्षा विभाग इन्हें मिला था. इस बार के चुनाव में वो उज्जैन दक्षिण से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. मोहन यादव करीब 30 साल से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं. 1993 में उन्होंने उज्जैन में ही RSS जॉइन की थी. इसके अलावा वो 2011 से 2013 तक मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के भोपाल में अध्यक्ष भी रहे हैं. इस पद को कैबिनेट मंत्री का दर्जा होता है.

वीडियो: मध्यप्रदेश चुनाव 2018 से पहले आदिवासियों के गांव क्यों खाली हो रहे हैं?