The Lallantop

मोहन माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री होंगे, दो डिप्टी सीएम कौन हैं?

12 जून को भुवनेश्वर में मोहन माझी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ दो डिप्टी सीएम भी चुने गए हैं.

post-main-image
क्योंझर से विधायक हैं मोहन चरण माझी (फोटो- सोशल मीडिया)

मोहन चरण माझी (Mohan Majhi) ओडिशा के नए मुख्यमंत्री बनने वाले हैं. 11 जून को बीजेपी विधायक दल की बैठक में माझी को नेता चुना गया. मोहन माझी क्योंझर से विधायक हैं. 24 साल बाद राज्य को नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है. साल 2000 से बीजू जनता दल के दिग्गज नेता नवीन पटनायक मुख्यमंत्री थे. इस विधानसभा चुनाव में बीजेडी को मिली हार के बाद पटनायक की ढाई दशक पुरानी सत्ता चली गई. और अब बीजेपी पहली बार राज्य में सरकार बनाने जा रही है.

12 जून को मोहन माझी भुवनेश्वर में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके अलावा दूसरे नेता भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. विधायक दल की बैठक में दो डिप्टी सीएम के नाम पर भी मुहर लगी है. कनक वर्धन सिंहदेव और प्रभाती परिड़ा को राज्य का नया उप-मुख्यमंत्री चुना गया है.

52 साल के मोहन माझी क्योंझर से चौथी बार विधायक चुने गए हैं. 1990 के दशक के आखिर में सरपंच बने थे. और वहीं से राजनीतिक करियर शुरू हुआ था. 2000 में जब नवीन पटनायक पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने, उसी साल क्योंझर से पहली बार मोहन माझी विधानसभा में चुनकर पहुंचे थे. फिर 2004 चुनाव में भी वे दोबारा चुने गए. फिर 2019 में माझी यहां से विधायक बने. उसी साल बीजेपी ने उन्हें विधानसभा में पार्टी का चीफ व्हिप नियुक्त किया था.

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मोहन मांझी (फोटो- Bhupender Yadav/X)

विधायक दल की बैठक के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था. दोनों नेताओं की मौजूदगी में ये बैठक हुई और माझी के नाम पर सहमति बनी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मोहन मांझी को विधायक दल का नेता चुने जान पर लिखा है, 

"ये घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मोहन चरण मांझी को सर्वसम्मति से ओडिशा बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है. वे एक युवा और तेज-तर्रार पार्टी कार्यकर्ता हैं, जो मुख्यमंत्री के रूप में ओडिशा को विकास और समृद्धि के रास्ते पर आगे ले जाएंगे. उन्हें बहुत बधाई. इसके अलावा, राज्य की नई सरकार में दो डिप्टी सीएम बनाने का फैसला लिया गया है. केवी सिंह देव और प्रभाती परिड़ा राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे. उन्हें बधाई."

डिप्टी सीएम के बारे में जानिए

डिप्टी सीएम चुने गए कनक वर्धन (KV Singh) बीजेपी के सीनियर नेता हैं. बीजेडी और बीजेपी गठबंधन की सरकार में वे मंत्री भी रह चुके हैं. कनक वर्धन बालांगीर जिले की पटनागढ़ विधानसभा से चुनते आए हैं. 1995 से 2014 तक लगातार यहीं से चुने गए. 2019 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. फिर इस बार वे इसी सीट से विधायक बने हैं. वर्धन 2013 से 2016 के बीच ओडिशा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

वहीं, प्रभाती परिड़ा पहली बार नीमापाड़ा से विधायक चुनी गई हैं. इससे पहले वो राज्य बीजेपी में महिला विंग की अध्यक्ष रह चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- ओडिशा में BJP सिर्फ CM नहीं, मुख्यमंत्री आवास भी खोज रही, वजह नवीन पटनायक हैं!

बीजेपी ने 78 सीटें जीतकर राज्य में बहुमत हासिल किया है. पिछली बार पार्टी सिर्फ 23 सीटों पर जीती थी. लेकिन इस बार विधानसभा के साथ बीजेपी ने लोकसभा की 21 में से 20 सीटों पर कब्जा कर लिया था. राज्य विधानसभा में कुल 147 सीटें हैं. इस बार नवीन पटनायक की बीजेडी 51 सीटों पर सिमट गई.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: ओडिशा के पुरी में मिले शमशान घाट में काम करने वाले लोगों की बात सुननी चाहिए!