The Lallantop

पुतिन ने पीएम मोदी को घर घुमाया, चाय पिलाई, वीडियो देख अमेरिका की कुछ ऐसी प्रतिक्रिया आई

PM Modi से मिलने के बाद Vladimir Putin (President of Russia) ने ‘दोस्त’ की तरह उनका स्वागत किया. साथ ही कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री को देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई. उन्हें गाड़ी में बैठाकर आस-पास की जगह दिखाई, जिसके वीडियो आ रहे हैं.

post-main-image
चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री का पहला रूस दौरा (Image: X/Narendramodi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रूस दौरे पर हैं. मॉस्को पहुंचने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin, President of Russia) ने उनका स्वागत किया. साथ ही मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित अपना घर भी घुमाया. प्रधानमंत्री मोदी, पुतिन के घर नोवो-उगार्योवो में चाय पर भी मिले. दोनों देशों के नेताओं ने क्रेमलिन में होने वाली औपचारिक बातचीत से पहले चर्चा की. 

Reuters की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद पुतिन ने ‘दोस्त’ की तरह उनका स्वागत किया. साथ ही कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री को देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई.  

रूसी TASS स्टेट न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पुतिन ने कहा कि 

औपचारिक बात कल (मंगलवार, 09 जुलाई) को होनी है. लेकिन आज हम घर जैसी आराम वाली जगह में बैठेंगे. ताकि शायद उन्हीं मुद्दों पर अनौपचारिक तौर पर बात की जा सके. 

जीत के बाद पहले दौरे पर पुतिन के साथ चाय पे चर्चा

प्रधानमंत्री पद की तीसरी शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी का ये पहला रूस दौरा है. मौके पर रूसी राष्ट्रपति ने उन्हें चाय और मिठाइयों के साथ नाश्ता ऑफर किया. साथ ही उन्हें एक गाड़ी में जगह का दौरा भी करवाया.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते भी यह मुलाकात चर्चा में है. CNN की खबर के मुताबिक, यह मुलाकात बताती है कि रूस की चीन से नजदीकियों के बावजूद दोनों देश करीब बने हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: दुनियादारी: पीएम मोदी का रूस दौरा कितना खास है?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रणधीर जायसवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर बात करने का अवसर मिलेगा. साथ ही कहा कि इससे स्थानीय और वैश्विक विकास और साझा हितों पर भी बात होगी. 

CNN की खबर के मुताबिक, भारत रूस के साथ सैन्य हथियारों और कच्चे तेल का व्यापार करता है. जिसकी वजह से पश्चिमी देशों के व्यापार वगैरह में रोक के बावजूद, रूस की एक बड़ी आर्थिक मदद भारत रहा है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये भी कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार में रूस की तरफ ज्यादा रुपया गया है. कहा कि व्यापार में ये असंतुलन भी दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत का अहम मुद्दा रहेगा. 

इस बारे में अमेरिका की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है. अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने मुलाकात पर कहा है कि हमने हाल में प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मिलते देखा था. यह एक अच्छा कदम था. आगे कहा कि वो भारत या दूसरे देशों से भी यही उम्मीद करते हैं कि वो संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर की इज्जत करेंगे. जो यूक्रेन की सीमा की संप्रभुता और अखंडता को महत्व देता है.

वीडियो: दुनियादारी: रूस पर आतंकी हमला, पुतिन ने यूक्रेन, अमेरिका को धमका दिया