The Lallantop

"NDA घटक दलों को मिला झुनझुना मंत्रालय", मोदी सरकार 3.0 के बंटवारे पर विरोधी क्या बोले?

हालांकि मंत्री पद पाने वाले कई नेता मंत्रालयों के बंटवारे से खुश दिखे. नई सरकार में फूड प्रोसेसिंग मंत्री बनाए गए चिराग पासवान ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं अपने प्रधानमंत्री द्वारा मुझे दी गई जिम्मेदारी से खुश और संतुष्ट हूं. मेरे लिए ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और निश्चित रूप से मैं इसे पूरा करने की कोशिश करूंगा."

post-main-image
तंत्र प्रभार के साथ 5 सांसदों को राज्य मंत्री बनाया गया है. बाकी बचे मंत्रालय प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पास रखे हैं. (फोटो- ट्विटर)

NDA के नेतृत्व में नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं. कैबिनेट का गठन होने के बाद 10 जून की शाम को पोर्टफोलियो के बंटवारे भी कर दिए गए. नई सरकार में बांटे गए मंत्रालयों को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आईं. आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता संजय सिंह ने तंज कसते हुए कहा कि NDA के घटक दलों के हिस्से ‘झुनझुना मंत्रालय’ आया है.

पोर्टफोलियो के बंटवारे पर प्रतिक्रिया देते हुए संजय सिंह ने X पर लिखा,

“न गृह न रक्षा न वित्त न विदेश न वाणिज्य.
न सड़क न रेल न शिक्षा न स्वास्थ्य.
न कृषि न जलशक्ति.
न पेट्रोलियम न दूरसंचार.
NDA के घटक दलों के हिस्से में आया सिर्फ़ “झुनझुना मंत्रालय”. बहुत बेइज्जती है!”

वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा,

"मोदी 3.0 में बराबर हिस्सा लेने के लिए दबाव बना रहे एनडीए सहयोगियों को स्पष्ट तौर पर ताकतवर विभाग नहीं मिले हैं. उन्हें बचे-खुचे पोर्टफोलियो दिए गए हैं, क्योंकि BJP ने उनके लिए काम का कुछ नहीं छोड़ा है. अब आप शर्त लगा लो लोकसभा स्पीकर पद भी BJP के पास ही रहेगा."

हालांकि मंत्री पद पाने वाले कई नेता मंत्रालयों के बंटवारे से खुश दिखे. नई सरकार में फूड प्रोसेसिंग मंत्री बनाए गए चिराग पासवान ने मीडिया से बात करते हुए कहा,

“मैं अपने प्रधानमंत्री द्वारा मुझे दी गई जिम्मेदारी से खुश और संतुष्ट हूं. मेरे लिए ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और निश्चित रूप से मैं इसे पूरा करने की कोशिश करूंगा. हां मुझे समझने और पूरे विभाग का अध्ययन करने से पहले कुछ समय चाहिए, उसके बाद ही मैं इन चीजों के बारे में विस्तार से टिप्पणी कर सकता हूं.”

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाए जाने पर अजय टम्टा ने बताया,

"मेरे लिए ये सौभाग्य की बात है कि मुझे नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम करने का अवसर मिला है. मुझे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है. मुझे खुशी है कि इतना महत्वपूर्ण मंत्रालय मुझे दिया गया है. पीएम मोदी को धन्यवाद."

मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 बीजेपी के हैं. 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों को दिए गए हैं. स्वतंत्र प्रभार के साथ 5 सांसदों को राज्य मंत्री बनाया गया है. बाकी बचे मंत्रालय प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पास रखे हैं. राजनाथ सिंह को फिर से रक्षा मंत्री और नितिन गडकरी को सड़क परिवहन मंत्री बनाया गया है. एस जयशंकर के पास पहले की तरह विदेश मंत्रालय ही रहेगा. वहीं निर्मला सीतारमण को भी फिर से वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा मंत्रालय दिया गया है. इसके साथ ही उन्हें शहरी विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. वहीं मध्यप्रदेश के पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. 

वीडियो: BJP और JJP के बीच अंदर क्या चल रहा था, जो गठबंधन टूटने तक बात पहुंच गई?