The Lallantop

बिहार में मिड-डे मील खाने से 100 से ज्यादा बच्चे बीमार, अस्पताल में भर्ती, क्या-क्या पता चला?

Bihar के West Champaran जिले के एक सरकारी स्कूल में Mid Day Meal खाने से 100 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए. मामले की जांच जारी है. अब तक क्या-क्या पता चला है?

post-main-image
बिहार में इससे पहले भी कई बार मिड-डे मील खाकर बच्चे बीमार हुए हैं | प्रतीकात्मक फोटो: इंडिया टुडे
author-image
अभिषेक पाण्डेय

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में मिड-डे मील खाने से कई बच्चे बीमार हो गए. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बीमार बच्चों की संख्या 100 से ज्यादा बताई जा रही है. ये मामला पश्चिम चंपारण जिले के बगहा-1 प्रखंड का है(Paschim Champaran Mid Day Meal 100 Children ill).

आजतक से जुड़े अभिषेक पांडेय की एक रिपोर्ट के मुताबिक बगहा के बांसगांव परसौनी में सरकारी जूनियर स्कूल स्थित है. बताया जा रहा है कि सोमवार, 5 फरवरी को पहली पाली की पढ़ाई खत्म होने के बाद लंच ब्रेक हुआ और बच्चों को भोजन परोसा गया. खाना खाने के कुछ देर बाद ही बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी. एक के बाद एक दर्जनों बच्चों को उल्टी और चक्कर आने लगे.

तुरंत ही टीचर्स सभी को स्थानीय रामनगर पीएचसी लेकर गए. बीमार बच्चों में दो की हालत नाजुक बताई जा रही है. इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासन के लोग भी मौके पर पहुंचे. पीड़ित परिजनों ने आरोप लगाया है कि मिड-डे मील के नाम पर बच्चों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है. इन लोगों ने पूरे मामले की जांच और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. स्थानीय पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

पुलिस मामले की जांच कर रही है
Mid Day Meal में छिपकली के मामले

साल 2023 में बिहार के सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील के खाने में छिपकली मिलने के भी कई मामले सामने आए थे. सितंबर 2023 में सीतामढ़ी के एक सरकारी स्कूल में खाना खाने से 24 से अधिक बच्चे बीमार पड़ गए. पांच की हालत तो इतनी बगड़ गई कि उन्हें सदर अस्पताल रेफर करना पड़ा.

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड के रिखौल गांव के प्राइमरी स्कूल में ये घटना घटी. बताया गया कि कक्षा एक और दो के बच्चे भोजन कर रहे थे तभी छिपकली की बात सामने आई.  उस दिन भोजन में चावल के साथ आलू और सोयाबीन की सब्जी बनी थी.

ये भी पढ़ें:- यूपी में सरकारी स्कूल की मिड-डे मील वाली वायरल थाली का सच ये है!

इससे पहले मई 2023 में बिहार के सारण में बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे मील में छिपकली मिली थी. इस खाने को खाने से करीब 36 बच्चों की तबियत बिगड़ी गई थी. मामला डुमरी पंचायत के कन्या मध्य विद्यालय का था. सुबह करीब 10 बजे बच्चों को मिड-डे मील परोसा जा रहा था. इस दौरान किसी बच्चे ने अपनी थाली में छिपकली देखी. उसने तुरंत ये बात विद्यालय में मौजूद टीचर को बताई.

इसके बाद सभी टीचरों ने मिड-डे मील खा रहे बच्चों को खाना खाने से रोक दिया. इसी बीच धीरे-धीरे बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी. मिड-डे मील खाने से 36 बच्चे बीमार हुए जिन्हें सारण के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया.

16 जुलाई, 2013 को सारण जिले के ही एक प्राथमिक विद्यालय के मिड-डे मील में जहरीला पदार्थ मिला था. जिसे खाने से 23 बच्चों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक बच्चे बीमार पड़ गए थे. 

वीडियो: कर्नाटक के कलबुर्गी में प्रिसिंपल ने स्कूली बच्चों से टॉयलेट साफ क्यों करवाया ?