The Lallantop

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर मिया खलीफा के ट्वीट से बवाल, लोग बुरी तरह भड़के

ट्वीट के चलते मिया खलीफा को एक पॉडकास्ट डील से भी हाथ धोना पड़ा है.

post-main-image
मिया खलीफा लेबनन मूल की हैं, वो इज़रायल के साथ संघर्ष में फिलिस्तीन का समर्थन करती हुई आई हैं. (फोटो- ट्विटर)

इज़रायल-हमास (Israel-Hamas conflict) संघर्ष से जुड़ी खबरों में पूर्व पॉर्नस्टार मिया खलीफा का नाम भी जुड़ गया है. उनके एक पोस्ट पर बवाल मच गया है. इसे लेकर मिया खलीफा का काफी विरोध हो रहा है. यहां तक कि मिया खलीफा को एक पॉडकास्ट डील से हाथ धोना पड़ा है.

मिया खलीफा के ट्वीट पर बवाल

इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वाले लोगों की संख्या हजारों में है. आंकड़ा हर दिन के साथ तेजी से बढ़ रहा है. दोनों तरफ की इमारतें मलबे के ढेर में तब्दील हो गई हैं. लोग जान बचाने के लिए यहां-वहां भाग रहे हैं. इस सबके बीच 7 अक्टूबर को मिया खलीफा ने फिलिस्तीन के समर्थन में सोशल मीडिया वेबसाइट X पर ये पोस्ट कर दिया,

“क्या कोई फिलिस्तीन में आजादी के लिए लड़ रहे लड़ाकों से कह सकता है कि वो अपने फोन को पलटें और फिर (हॉरिजॉन्टल) वीडियो बनाएं."

युद्धग्रस्त हालात में भी इस तरह की 'सलाह' लोगों को रास न आई. यही नहीं उन्हें कनाडाई ब्रॉडकास्टर और रेडियो होस्ट टॉड शापिरो के साथ हुई एक बिजनेस डील से निकाल दिया गया. शापिरो ने X पर लिखा,

“ये बहुत ही भयानक ट्वीट है. आप अपने आप को तत्काल प्रभाव से निष्कासित समझें. बिल्कुल घृणित. कृपया ऊपर उठे और एक बेहतर इंसान बनें. आप मृत्यु, बलात्कार, मारपीट और बंधक बनाने जैसी चीजों को नजरअंदाज कर रही हैं. कोई भी शब्द आपकी अज्ञानता को स्पष्ट नहीं कर सकता. हम इंसानों को एक साथ आने की जरूरत है, खासकर संकट के समय में. मैं आपके लिए एक बेहतर इंसान बनने की प्रार्थना करता हूं. हालांकि, ये स्पष्ट रूप से लगता है कि बहुत देर हो चुकी है.''

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए करते हुए मिया खलीफा ने कहा,

“मैं कहूंगी कि फिलिस्तीन का समर्थन करने से मेरे लिए बिजनेस का एक अवसर खत्म हो गया. लेकिन मैं खुद से ज्यादा क्रोधित हूं कि मैंने इस चीज की पड़ताल नहीं की कि मैं एक ज़ायनिस्ट (यहूदीवादी) के साथ बिजनेस करने जा रही थी. मेरी गलती है."

क्या बोले लोग?

मिया खलीफा के ट्वीट को लेकर लोगों ने भी कई तरह की प्रतिक्रिया दी. कैट इन दी हैट नाम के X अकाउंट से लिखा गया,

“मैं आपके लिए एक तरफ का एयरलाइन टिकट बुक कर सकता हूं, ताकि आप खुद जाकर उन्हें ये बात बताएं.”

इसाबेला मारिया ने X पर मानवीय पोस्ट करते हुए लिखा,

“स्वतंत्रता सेनानी बस स्टॉप पर बुजुर्गों की इस तरह हत्या नहीं करते. ना ही घर में बच्चों की हत्या करते हैं.”

लेबनान वासी हैं खलीफा

मिया खलीफा लेबनान मूल की हैं. वो इज़रायल के साथ संघर्ष में फिलिस्तीन का समर्थन करती रही हैं. इज़रायल-हमास संघर्ष में लेबनान भी एक पक्ष है. वो फिलिस्तीन की तरफ से आवाज उठाता रहा है.

7 अक्टूबर को शुरू हुए संघर्ष के दौरान इज़रायली बम-बारी में लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के तीन सदस्यों की मौत हुई थी. जिसके बाद हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इज़रायल पर रॉकेटों की बौछार कर दी. हिजबुल्लाह ने 9 अक्टूबर को एक बयान में कहा कि उसने गलील में दो इज़रायली सैन्य ठिकानों पर रॉकेट और मोर्टार दागे हैं.

(ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: अब तक 1300 मौतें, इज़रायली सेना का इरादा अब क्या है?)

वीडियो: दुनियादारी: नेतन्याहू का सुप्रीम कोर्ट पर कब्ज़ा, 10 हज़ार सैनिकों ने क्या धमकी दे दी?