The Lallantop

गुजरात में कंस्ट्रक्शन साइट पर दीवार ढहने से 9 मजदूरों की मौत

Gujarat के मेहसाणा ज़िले में एक फ़ैक्ट्री के अंडरग्राउंट टैंक के लिए कई मजदूर गड्ढा खोद रहे थे. इसी दौरान ये हादसा हो गया.

post-main-image
मृतकों की संख्या 9 होने की पुष्टि हुई है. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)

गुजरात के मेहसाणा ज़िले में एक कंस्ट्रक्शन साइट पर मिट्टी का दीवार ढह जाने से नौ मजदूरों की मौत की ख़बर है (Gujarat wall collapse at construction site). मृतकों में सात पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं. वहीं, एक मजदूर को सुरक्षित बचा लिया गया है. पुलिस ने बताया है कि बचाव अभियान पूर्ण हो गया है.

मामला मेहसाणा ज़िला मुख्यालय से लगभग 37 किलोमीटर दूर कादी कस्बे का है. यहां 12 अक्टूबर को कई मजदूर जासलपुर गांव के पास एक फ़ैक्ट्री के अंडरग्राउंट टैंक के लिए गड्ढा खोद रहे थे. तभी ये घटना हुई. मामले में पुलिस इंस्पेक्टर प्रहलाद सिंह वाघेला की प्रतिक्रिया आई है. इंडिया टुडे की ख़बर के मुताबिक़, उन्होंने बताया कि मिट्टी ढीली थी, जो धंस गई. इससे मजदूर ज़िंदा दफन हो गए. उन्होंने पहले पांच शवों को बरामद करने की बाद कही थी. साथ ही, 3 से 4 अन्य मजदूरों के दबे होने की आशंका जताई थी.

लेकिन अब घटना में नौ लोगों के मौत की ख़बर है. मेहसाणा के DySP मिलाप पटेल ने मृतकों की संख्या नौ होने की पुष्टि की है. उन्होंने बचाव कार्य पूर्ण होने की भी ख़बर दी है. बताया गया कि मौक़े पर एंबुलेंस और पुलिस मौजूद है. स्थानीय पुलिस, प्रशासन और फायर ब्रिगेड के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन को पूर्ण किया है .  

ये भी पढ़ें - उज्जैन महाकाल मंदिर के पास दीवार गिरी, दो की मौत, चार घायल

इस बीच एक वीडियो सामने आया, जिसमें मजदूरों के परिवार वाले बुरी तरह रो रहे हैं. मृतकों के परिजन कंस्ट्रक्शन साइट पर ही पहुंचे हुए हैं.  JCB की मदद से मिट्टी हटाई जा रही है. घटना के बाद लोग सोशल मीडिया पर सुरक्षा मानकों पर भी सवाल उठा रहे हैं. मामले में अनदेखी और मजदूरों की कार्य स्थल पर सुरक्षा को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं.

 

वीडियो: ओल्ड राजेंद्र नगर जैसा एक और हादसा, बेसमेंट में भरे पानी में डूबने से एक बच्ची समेत तीन की मौत